scriptइंजन फेल, कई विद्यार्थियों की छूटी परीक्षा | Engine failure, missed exam of many students | Patrika News

इंजन फेल, कई विद्यार्थियों की छूटी परीक्षा

locationसूरतPublished: Feb 20, 2018 10:02:27 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

अमलसाड स्टेशन पर सोमवार को पुणे-ग्वालियर एक्सप्रेस के इंजन में आई थी तकनीकी खामी

surat photo
सूरत.

वलसाड और सूरत स्टेशन के बीच सोमवार को पुणे-ग्वालियर एक्सप्रेस का इंजन अमलसाड स्टेशन के नजदीक फेल हो जाने से ट्रेन दो घंटे देरी से सूरत पहुंची। ट्रेन में सफर कर रहे एसएससी (सीजीएल) की परीक्षा देने सूरत आ रहे करीब दस विद्यार्थियों की परीक्षा छूट गई। केन्द्र पर देर से पहुंचने के कारण इन्हें परीक्षा की अनुमति नहीं दी गई। कुछ विद्यार्थियों ने सेकंड पेपर देकर खानापूर्ति की।
सूत्रों के अनुसार वलसाड अब्रामा राधिका अपार्टमेंट निवासी सुमेर चन्द मीणा (२७) ने पिछले दिनों एसएससी (सीजीएल) की पहली परीक्षा दी थी और इसे क्लीयर किया था। १९ फरवरी को एसएससी (सीजीएल) की दूसरी परीक्षा थी। इसमें गणित और अंग्रेजी के दो पेपर होने थे। सुमेर का परीक्षा सेंटर सूरत के वराछा लम्बे हनुमान रोड पर त्रिकमनगर चौपाटी के पास रिलायबल नॉलेज में था। उसे परीक्षा केन्द्र पर सुबह दस बजे रिपोर्ट करना था, जबकि परीक्षा १०.३० बजे शुरू होनी थी। सुमेर वलसाड स्टेशन से १९ फरवरी की सुबह ६.५० बजे पुणे-ग्वालियर एक्सप्रेस में सूरत आने के लिए चढ़ा था। अमलसाड स्टेशन के नजदीक करीब ७.१५ बजे इस ट्रेन का इंजन फेल हो गया। इंजन के पेंटाग्राफ और ओएचई के बीच पक्षी आ जाने से सप्लाई बंद हो गई। चालक ने कई बार इंजन चालू करने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हुआ। वलसाड कंट्रोल टावर को सूचना देकर दूसरे इंजन की मांग की गई। वलसाड से इंजन अमलसाड पहुंचने और उसे जोड़कर रवाना करने में करीब दो घंटे की देर हो गई। ट्रेन १०.१५ बजे सूरत पहुंची, जबकि इसका निर्धारित समय ८.१० बजे है। ट्रेन में सवार विद्यार्थी एसएससी (सीजीएल) परीक्षा केन्द्र पहुंचे। देरी के कारण उन्हें प्रवेश नहीं दिया गया। विद्यार्थियों ने सर्विस कमिशन को ई-मेल कर मामले की जानकारी दी है। उन्होंने सूरत के स्टेशन मास्टर सी.एम. खटीक से ट्रेन लेट होने का सर्टिफिकेट लेकर ई-मेल में संलग्न किया है।

हताश हुए कई विद्यार्थी
सुमेर के अलावा उज्ज्वल गुप्ता, सुरेश गोयल, गौरव पटेल, जयदीप सोलंकी, प्राची कपूर भी पुणे-ग्वालियर एक्सप्रेस में अलग-अलग जगह से सूरत के लिए रवाना हुए थे। ट्रेन देरी से पहुंचने के कारण इन सभी विद्यार्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं मिला। इन विद्यार्थियों ने प्री एक्जाम क्लीयर कर लिया था। इस परीक्षा में पास होने के बाद उनकी नौकरी तय होनी थी।

लिफ्ट लेकर ऑटो में पहुंचे
अलग-अलग शहरों के विद्यार्थी पढ़ाई के लिए मेमू, पैसेंजर, एक्सप्रेस, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करते हैं। रेलवे ने कई ट्रेनों में पासधारकों के लिए अलग से कोच की व्यवस्था भी की है, लेकिन सोमवार को ट्रेन लेट होने से छात्रों ने जैसे-तैसे सेंटर पहुंचने की कवायद की। एक विद्यार्थी ने बताया कि उधना स्टेशन पर ट्रेन ९.५० बजे पहुंची। छात्र उधना उतरे और कुछ बाइक सवार से लिफ्ट मांग कर परीक्षा सेंटर तक पहुंचे। कुछ छात्र ऑटो रिक्शे से भी सेंटर पहुंचे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो