scriptअप्रेल में भी हीरा उद्यमियों के लिए हीरे की चमक कम रही | Even in April, diamond glow was reduced for diamond entrepreneurs | Patrika News

अप्रेल में भी हीरा उद्यमियों के लिए हीरे की चमक कम रही

locationसूरतPublished: May 25, 2019 08:43:32 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

कट और पॉलिश्ड हीरों के निर्यात में कमी

file

अप्रेल में भी हीरा उद्यमियों के लिए हीरे की चमक कम रही

सूरत
हीरा उद्योग के लिए मंदी के बादल अभी तक छंटे नहीं हैं। विदेशों में मंदी के कारण वर्तमान वित्तीय वर्ष के अप्रेल में पिछले अप्रेल की अपेक्षा लगभग 17 प्रतिशत की गिरावट आई है।
जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल ने जारी किए आंकड़ों के अनुसार पिछले वित्तीय वर्ष में अप्रेल में 1995 मिलियन यु.एस डॉलर के कट और पॉलिश्ड हीरों का निर्यात था, इसके मुकाबले वर्तमान वित्तीय वर्ष में अप्रेल में 1643 मिलियन यु.एस डॉलर के हीरों का निर्यात हुआ है, जो कि लगभग 17 प्रतिशत कम है। हालाकि गोल्ड ज्वैलरी में 11.41 प्रतिशत की बढोत्तरी हुई है। पिछले साल अप्रेल में 815.90 मिलियन यु.एस डॉलर की गोल्ड ज्वैलरी का निर्यात हुआ था। इसके मुकाबले इस साल अप्रेल में 908.98 मिलियन यु.एस डॉलर की गोल्ड ज्वैलरी का निर्यात हुआ है। सिल्वर ज्वैलरी में सबसे अधिक 170.57 प्रतिशत का उछाल आया। पिछले अप्रेल में 31.70 मिलियन यु.एस डॉलर के मुकाबले इस अप्रेल में 85.77 मिलियन यु.एस डॉलर की सिल्वर ज्वैलरी का निर्यात हुआ। उल्लेखनीय है कि स्थानीय हीरा उद्योग में मंदी के कारण हीरा उद्यमियों की हालत पतली हो गई है। कई हीरा उद्यमियों ने तो काम-काज का समय घटा दिया है और कई मई के अंतिम दिनों में वेकेशन की सोच रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो