scriptहर साल प्लास्टिक डालकर बारिश से बचने की मशक्कत | Every year, plastic is used to avoid rain | Patrika News

हर साल प्लास्टिक डालकर बारिश से बचने की मशक्कत

locationसूरतPublished: Jul 12, 2018 11:09:41 pm

जर्जर भवन में चल रहा खेरगाम थाना आवास निगम के अधिकारियों ने लिया जर्जर थाना भवन का जायजाअधिकारियों का दावा- २०१९ तक तैयार हो जाएगा नया थाना भवन

patrika

police thana


खेरगाम. देश के सबसे विकसित राज्यों में गिने जाने वाले गुजरात में नवसारी जिले का खेरगाम थाना वर्ष 2014 से जर्जर आउट पोस्ट में चल रहा है। हर बार बारिश में यहां के स्टाफ को तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसके बावजूद आला अधिकारियों के सिर पर जूं तक नहीं रेंगती। क्षेत्र में हुई भारी बारिश के बाद राज्य पुलिस आवास निगम के अधिकारियों ने एसपी के साथ थाने की समस्याओं का जायजा लिया। अधिकारियों ने दावा किया कि 2019 तक नया पुलिस थाना, पुलिस क्वार्टर तथा परेड ग्राउण्ड का निर्माण कर लिया जाएगा।
खेरगाम के तहसील बनने पर यहां कार्यरत आउट पोस्ट को ही थाना बना दिया गया था। वर्षों पुराने आउट पोस्ट की हालत यह है कि यहां बरसात में खड़े रहने तक की जगह नहीं बचती। ऐसे में यहां काम करने वाले पुलिस कर्मियों की स्थिति दयनीय हो जाती है। इसे देखते हुए काफी समय से नया थाना भवन बनाने की मांग हो रही है। बरसात में पुलिस भवन के ऊपर तिरपाल और प्लास्टिक डालकर कागजात और कम्प्यूटर समेत अन्य इलेक्ट्रनिक साधनों को सुरक्षित रखने की जद्दोजहद की जाती है। गत वर्ष बरसात में थाने का एक हिस्सा गुरुवार सुबह गिर गया। समस्या को देखते हुए खेरगाम पंचायत ने थाना बनाने के लिए जमीन भी आवंटित की, लेकिन जगह कम होने से काम शुरू नहीं हुआ।
बताया गया है कि एसपी गिरीश पंडया के प्रयास से राज्य पुलिस आवास निगम के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। टीम ने सेवा सदन के पास पंचायत की जमीन में आधुनिक सुविधायुक्त थाना भवन, 48 क्वार्टर तथा परेड ग्राउन्ड बनाने का निर्णय किया है। एसपी ने बताया कि बरसात खत्म होते ही काम शुरू कर 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा।
थाने में64 पुलिसकर्मी कार्यरत
वर्तमान में खेरगाम थाने में 64 पुलिसकर्मी कार्यरत हैं। इसमें से कइयों को चिखली से आना पड़ता है और कई पुलिसकर्मी किराए पर मकान लेकर रहते हैं। थाने की हालत यह है कि जगह-जगह पानी टपकता है। बरसाती पानी जमा रहने से फरियादी को भी बैठने की जगह नहीं मिलती है। खेरगाम पीएसआई जिग्नेश गामीत ने कहा कि नया थाना भवन बनने से कार्य करने में सुविधा रहेगी और हर साल प्लास्टिक डालने की मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी।

खेरगाम तहसील में 2.5 इंच बरसात
खेरगाम. तहसील में तीन दिनों से बरसात का दौर चल रहा है। इससे लोगों के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। आशवणी, पाटी, नारायणपुर गांव में बरसात के कारण तीन घर ढह गए। हालांकि लोग सौभाग्यशाली रहे और किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। घटना का पता चलने पर तहसीलदार ने आशवणी गांव पहुंचकर वेणिलाल बापूजी पटेल के गिरे घर का जायजा लिया और फौरी तौर पर 3200 रुपए, पाटी गांव में शांता बेन धनेश पटेल के घर पहुंचकर दो हजार तथा नारायणपुर गांव जाकर कमलेश रतिलाल पटेल को साढ़े छह हजार रुपए सहायता राशि देने की रिपोर्ट बनाकर कलक्टर को भेजी। इस दौरान तहसीलदार ने कई अन्य गांवों में भी पहुंचकर जलभराव के संकट से परेशान लोगों का हाल जाना। बरसात की आशंका को देखते हुए उन्होंने लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी। बीते 12 घंटे में तहसील में 2.5 इंच बरसात दर्ज हुई है। बरसात जारी रहने से नदी नाले उफान पर हैं। विभिन्न विस्तारों में जलभराव से जनजीवन पूरी तरह अस्तव्यस्त हो गया है। कापरिया भांभा समेत अन्य गांवों को जोडऩे वाले पुल पर पानी भरने से आवागमन के लिए बंद कर दिया गया। तहसील के कई स्कूलों को बंद कर दिया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो