हर कोई बनना चाहता था जीवनदाता

मेगा ब्लड कैम्प
300 से अधिक लोगों ने किया रक्तदान
25 स्वयंसेवी संस्थाओं का सामूहिक कार्यक्रम

By: सुनील मिश्रा

Published: 01 Jul 2018, 11:20 PM IST


वलसाड. रोट्रेक्ट क्लब ने शहर की अन्य 25 स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ मिलकर मेगा ब्लड कैम्प का आयोजन किया। रविवार सुबह ८ बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक 302 लोगों ने रक्तदान किया। कार्यक्रम में समाज सेवा, पर्यावरण सेवा, ट्रैफिक अवेयरनेस तथा पक्षियों की सेवा के कार्य किए गए।
वलसाड रक्तदान केन्द्र की तरफ से शहर की समाज सेवी संस्थाओं को सम्मानित करने के कार्यक्रम में रोट्रेक्ट आनन्द ने शहर की 25 से अधिक संस्थाओं को एक साथ जोड़कर रक्तदान कैम्प आयोजित करने का सुझाव दिया। 1 जुलाई को सभी संस्थाओं को शामिल करते हुए स्पोट्र्स क्लब में रक्तदान कैम्प आयोजित किया गया। 10 रक्तदाताओं के हाथों से दीप प्रज्ज्वलित किया गया। इसके बाद रक्तदान करने वालों की कतारें लगनी शुरू हो गई। महिलाओं ने भी इसमें बढ़ चढ़कर भाग लिया। दोपहर ३ बजे तक रक्तदान करने वालों का आंकड़ा 302 तक पहुंच गया। रक्तदान कैम्प में वलसाड रक्तदान केन्द्र, सिविल अस्पताल सहित तमाम अन्य संस्थाएं जुटीं। रक्तदान करने वालों को तुलसी का पौधा, कपड़े की थैली तथा पूठे का बना चिडिय़ाघर का बॉक्स दिया गया। रक्तदान के बाद लकी ड्रॉ में नम्बर आने पर हेलमेट देने की भी घोषणा की गई।

शिविर में 91 मरीजों ने कराई नेत्र जांच
वापी. लायंस क्लब ऑफ वापी नाइस द्वारा चणोद गुरुद्वारा में आयोजित नेत्र जांच शिविर में 91 मरीजों ने जांच करवाई। इस दौरान मोतियाङ्क्षबद के तीन मरीज पाए गए। संस्था की ओर से तीनों की आंख का ऑपरेशन हरिया अस्पताल में करवाया जाएगा। रविवार से संस्था के नए अध्यक्ष शैलेश मेहता का कार्यकाल शुरू होने के उपलक्ष्य में यह शिविर आयोजित किया गया था। इसमें हरिया अस्पताल के डॉक्टर अजीत शिवाराम उगले ने मरीजों की जांच की। मोतियाबिन्द के तीन मरीजों की आंख का कैटरेक्ट आपरेशन किया जाएगा। आपरेशन के बाद संस्था की ओर से दवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इस अवसर पर लायंस क्लब ऑफ वापी नाइस के अध्यक्ष शैलेश मेहता, सचिव प्रिंस मारवाह, उपाध्यक्ष कपिल मक्कड़ समेत संस्था के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे।

डूंगर फलिया में स्वास्थ्य जांच शिविर
डॉक्टर्स दिवस के अवसर पर बलीठा के डूंगर फलिया में रविवार को संवेदना हॉस्पीटल और कृष्णा कैंसर एण्ड एसोसिएशन द्वारा कैंसर डिटेक्शन एवं स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किया गया। इसमें स्थानीय लोगों ने स्वास्थ्य जांच करवाई। शिविर में मरीजों की रक्त जांच, हड्डी रोग, ईसीजी, दंत रोग, नेत्र जांच की गई। फिजीशियन डॉ. शोभा एन्डी समेत अन्य विशेषज्ञ डॉक्टरों ने मरीजों की जांच कर परामर्श दिया। इस दौरान गुटखा, तंबाकू खाने वालों की जांच कर उन्हें इससे दूर रहने की सलाह दी गई। कई जरूरतमंद लोगों को चश्मा भी दिया गया। महिलाओं के पैप स्मीयर की भी जांच की गई। संस्था की प्रमुख मीना तंवर के अनुसार संस्था का उद्देश्य शिविर के माध्यम से लोगों में कैंसर समेत अन्य रोगों के प्रति जागरुकता लाना है। शिविर में बैंकर्स हार्ट इंस्टीट्यूट हॉस्पीटल सूरत तथा वलसाड सिविल अस्पताल के डॉक्टरों ने भी सेवाएं प्रदान की। बलीठा गांव के सरपंच एवं संस्था की रेणुका मिश्रा समेत कई लोगों ने शिविर में योगदान दिया।

सुनील मिश्रा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned