script

12वी का प्रमाणपत्र लेने के लिए 3 अक्टूबर को होगी परीक्षा

locationसूरतPublished: Sep 27, 2021 01:52:29 pm

– आईटीआई विद्यार्थियों को अवसर, मात्र अंग्रेजी विषय की ही देनी होगी परीक्षा

12वी का प्रमाणपत्र लेने के लिए 3 अक्टूबर को होगी परीक्षा

12वी का प्रमाणपत्र लेने के लिए 3 अक्टूबर को होगी परीक्षा

सूरत.
गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आईटीआई विद्यार्थियों को 12वी का प्रमाणपत्र हासिल करने का अवसर दिया है। इसके लिए आईटीआई विद्यार्थियों की 3 अक्टूबर को परीक्षा लेने का तय किया गाय है। यह परीक्षा राज्य के 18 केंद्रो पर आयोजित होगी। विद्यार्थी को मात्र अंग्रेजी विषय की ही परीक्षा देनी होगी। परीक्षाबके लिए हॉल टिकट का वितरण ऑनलाइन किया जाएगा।
गुजरात बोर्ड ने सभी बोर्ड स्कूल को परिपत्र भेजा है। आईटीआई के विद्यार्थी 12वी का प्रमाणपत्र हासिल कर सके इसलिए ऐसे विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी विषय की परीक्षा लेने का तय किया गया है। यह परीक्षा में सिर्फ आईटीआई अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थी ही हिस्सा ले सकेंगे। साथी विद्यार्थियों को सभी सेमेस्टर में पास होना चाहिए। इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों के हॉल टिकट की जानकारी 24 सितंबर को वेबसाइट पर जारी की जाएगी। स्कूल का इंडेक्स नंबर, मेल आईडी और मोबाइल नंबर डालकर विद्यार्थी का हॉल टिकट हासिल कर पाएंगे। हॉल टिकट डाउनलोड कर उसपर विद्यार्थी का फोटो लगाकर प्राचार्य को हस्ताक्षर कर विद्यार्थी को हॉल टिकट देना होगा। हॉल टिकट में कोई गलती हो तो तुरंत बोर्ड को संपर्क करने का निर्देश दिया गया है। आईटीआई विद्यार्थियों की परीक्षा राज्य के 18 केंद्रों पर परीक्षा होगी।
– सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) स्कॉलों में शिक्षक बनने के लिए आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा की घोषणा की गई है। इस बार कंप्यूटर बेस्ड पद्धति पर होने वाली यह परीक्षा 16 दिसंबर से लेकर 31 जनवरी 2022 तक आयोजित होगी। सोमवार से इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। देश भर में एक साथ ली जानेवाली यह परीक्षा 20 अलग अलग भाषाओं में आयोजित होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो