scriptदिसम्बर तक पूरा होगा स्मीमेर का एक्सपेंशन | expansion of smimer is expected in december | Patrika News

दिसम्बर तक पूरा होगा स्मीमेर का एक्सपेंशन

locationसूरतPublished: Jul 29, 2018 08:42:32 pm

मार्च अंत तक मिलेगी बढ़े बैड की सुविधा

patrika

दिसम्बर तक पूरा होगा स्मीमेर का एक्सपेंशन

सूरत. मनपा के हाउसिंग विभाग का फोकस इन दिनों स्मीमेर अस्पताल के रिनोवेशन पर है। अधिकारियों की कोशिश है कि अस्पताल के एक्सपेंशन का सिविल काम दिसम्बर तक पूरा कर लिया जाए। ऐसा हो पाया तो मार्च अंत तक अस्पताल में मरीजों के लिए डेढ़ सौ बैड की क्षमता बढ़ जाएगी।
मनपा संचालित स्मीमेर अस्पताल में जिस तरह मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लंबे समय से अतिरिक्त बैड की जरूरत महसूस की जा रही थी। मनपा प्रशासन ने अस्पताल में विभिन्न विभागों के रिनोवेशन के साथ ही डेढ़ सौ अतिरिक्त बैड का प्रस्ताव तैयार किया था।
स्थाई समिति से मंजूरी के बाद हाउसिंग विभाग ने इस पर काम शुरू कर दिया। हाउसिंग विभाग अस्पताल के एक्सपेंशन का सिविल वर्क हर हाल में दिसम्बर तक पूरा करने की कोशिश में है। इसकी वजह है कि सिविल वर्क के बाद इक्विपमेंट एस्टेब्लिशमेंट और दूसरे अन्य कामों को कराना होगा। यदि सिविल वर्क समय रहते दिसम्बर तक पूरा हो जाता है तो अस्पताल प्रशासन नए तैयार एरिया में इक्विपमेंट्स और अन्य जरूरी सहूलियतों को एस्टेब्लिश कर पाएगा।
मनपा प्रशासन की कोशिश है कि सबकुछ प्लानिंग के हिसाब से हुआ तो मार्च अंत तक नए बने क्षेत्र का इस्तेमाल शुरू किया जा सकेगा। ऐसा हुआ तो वित्तीय वर्ष के अंत तक बैड के लिए मरीजों की मुश्किल काफी हद तक सुलझ जाएगी।
नहीं मिलते बैड

स्मीमेर अस्पताल में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसी हालत में अस्पताल प्रशासन विभिन्न वाड्र्स में मरीजों की बैड की जरूरत भी पूरी नहीं कर पा रहा है। बैड के लिए मरीज के परिजनों को इधर-उधर चक्कर काटने पड़ते हैं। अतिरिक्त डेढ़ सौ बैड मिलने के बाद इस पर काफी हद तक काबू पाया जा सकेगा।
एस्टीमेट से कम होगा खर्च

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अस्पताल के एक्सपेंशन के लिए करीब आठ करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी। बाद में अस्पताल प्रशासन की जरूरतों के मुताबिक कई कामों में बदलाव हुआ तो इसकी लागत में भी कमी आई है। माना जा रहा है एक्सपेंशन का काम छह करोड़ रुपए के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो