scriptउधना स्टेशन पर बढ़ेंगी सुविधाएं | Facilities will be increased at Udhana station | Patrika News

उधना स्टेशन पर बढ़ेंगी सुविधाएं

locationसूरतPublished: Feb 16, 2018 09:58:31 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक ने उधना और ताप्ती लाइन के स्टेशनों का किया निरीक्षण प्रतीक्षालय बनेगा, करंट और रिजर्वेशन केन्द्र में खिड़कियों की संख्या भी ब

patrika photo
सूरत.

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए.के. गुप्ता ने शुक्रवार को उधना स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद जन प्रतिनिधियों से मुलाकात के दौरान यात्री सुविधाएं बढ़ाने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि उधना स्टेशन पर द्वितीय श्रेणी और एसी श्रेणी के यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय बनेगा, करंट और रिजर्वेशन टिकट की खिड़कियां बढ़ाई जाएंगी और प्लेटफॉर्म पर रेलवे पुलिस तथा आरपीएफ ऑफिस शुरू होगा।

महाप्रबंधक सुबह करीब सात बजे स्पेशल ट्रेन से उधना स्टेशन पहुंचे और नौ बजे से स्टेशन का निरीक्षण शुरू किया। मुम्बई रेल मंडल के प्रबंधक मुकुल जैन, सीनियर डीसीएम आरती सिंह परिहार, सूरत स्टेशन डायरेक्टर सी.आर. गरूड़ा, डीसीएमआई गणेश जादव, उधना स्टेशन मैनेजर अनुपम शर्मा समेत अन्य अधिकारी उनके साथ थे। गुप्ता उधना स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक से होते हुए गार्ड-ड्राइवर लॉबी तक गए। रास्ते में बेकार रेलवे ट्रेक के टुकड़े समेत अन्य वेस्ट पड़ा देख उन्होंने अधिकारियों से पूछताछ की। उन्होंने अधिकारियों को इसे नीलाम कर आय रेलवे में जमा कराने के निर्देश दिए। इसके बाद वह यार्ड की तरफ जाने लगे, तभी रास्ते में उन्होंने दो ट्रेक के जॉइन्ट का एलाइनमेंट जांचने के निर्देश दिए। जॉइन्ट में कमी पाई गई तो गुप्ता ने इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारी को फटकार लगाई। वह उधना कंट्रोल टावर में डिजिटल सेफ्टी बोर्ड का उद्घाटन करने पहुंचे। रेलवे कॉलोनी तथा एक्सिडेंट रिलीफ ट्रेन का निरीक्षण करने के बाद वह स्टेशन लौट आए। स्टेशन पर सांसद सी.आर. पाटिल, विधायक संगीता पाटिल, विवेक पटेल, पार्षद अमित सिंह राजपूत, रेल मंत्रालय यात्री सेवा समिति के सदस्य राकेश शाह, पूर्व जेडआरयूसीसी सदस्य छोटू पाटिल आदि ने उन्हें उधना स्टेशन से संबंधी कई मांगों के बारे में अवगत करवाया। गुप्ता ने कुछ मांगों पर सहमति जताते हुए जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया।

कोल्ड कटर से रेस्क्यू, दस हजार इनाम
महाप्रबंधक उधना स्टेशन का निरीक्षण करते हुए यार्ड में खड़ी एक्सिडेंट रिलीफ ट्रेन (एआरटी) के पास पहुंचे। उन्होंने स्टाफ को कोल्ड कटर के उपयोग से कोच में फंसे एक घायल यात्री के रेस्क्यू का डेमो देने के लिए कहा। दस मिनट से भी कम समय में कर्मचारियों ने कोल्ड कटर का उपयोग कर फंसे यात्री को स्ट्रेचर पर बाहर निकाल लिया। महाप्रबंधक उनके कार्य से खुश हुए और दस हजार रुपए के इनाम की घोषणा की। उन्होंने शहर की एनडीआरएफ टीम के साथ संयुक्त रूप से इमरजेंसी के दौरान घायलों को निकालने तथा अस्पताल तक पहुंचाने की व्यवस्था पर भी डेमो करने के निर्देश दिए।

साफ-सफाई पर स्टेशन मैनेजर को इनाम
उधना स्टेशन पर महाप्रबंधक के दौरे को ध्यान में रखते हुए कुछ दिनों से तैयारी चल रही थी। गुरुवार को उधना स्टेशन की सफाई के लिए सूरत स्टेशन से अतिरिक्त स्टाफ भी लगाया गया था। सर्कुलेटिंग एरिया में टाइल्स बिछाने और रंग-रोगन का कार्य किया गया। स्वच्छता अभियान के तहत गमले में पचास से अधिक पौधे मंगाए गए, जो स्टेशन पर अलग-अलग जगह रखे गए। महाप्रबंधक ने स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद स्टेशन मैनेजर अनुपम शर्मा को दस हजार रुपए का इनाम दिया।

खाली रेलवे क्वाटर्स भरने के निर्देश
विधायक संगीता पाटिल ने महाप्रबंधक से रेलवे क्वाटर्स के खाली और जर्जर मकानों के ढांचे से शराब की बिक्री समेत दूसरे अवैध कार्य होने की शिकायत की। महाप्रबंधक ने उधना रेलवे कॉलोनी का निरीक्षण करने के बाद अधिकारियों को जरूरत के हिसाब से क्वाटर्स का एलॉटमेंट कर रिपोर्ट देने के लिए कहा। जर्जर मकानों के ढांचे को ध्वस्त करने के निर्देश दिए गए। उधना से चलथान जाने वाले मार्ग पर ट्रेक और बस्ती का अंतर काफी कम है। उस स्थान पर संगीता पटिल ने बाउंड्री वॉल बनाने की मांग की।
उत्तर भारत के लिए ट्रेनों की मांग
सूरत शहर इंटुक एवं उत्तर भारतीय सभा ने उत्तर भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की मांग की। अध्यक्ष उमाशंकर मिश्रा ने महाप्रबंधक को ज्ञापन सौंपकर रांची के लिए सीधी ट्रेन चलाने की मांग की। कोटा-पटना एक्सप्रेस को सूरत से चलाने की मांग की गई। बान्द्रा टर्मिनस-झांसी एक्सप्रेस को कानपुर, लखनऊ होते हुए सुल्तानपुर तक चलाने, रामनगर एक्सप्रेस को सप्ताह में तीन दिन चलाने, साबरमती एक्सप्रेस में पेट्रीकार जोडऩे, बान्द्रा टर्मिनस से गोरखपुर, मुजफ्फरपुर जाने वाली अवध एक्सप्रेस में एसी और स्लीपर श्रेणी के कोच बढ़ाने की मांग की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो