भोर के वक्त फिर धधकी यशस्वी रसायन

नाइट्रिक एसिड टैंक में लीकेज केे कारण हुआ धमाका, दमकल कर्मियों ने बुझाई आग, इसी कंपनी में बुधवार दोपहर को केमिकल प्रोसेसिंग के दौरान हुआ था धमाका, आठ श्रमिकों की हुई थी मौत

By: विनीत शर्मा

Published: 04 Jun 2020, 04:06 PM IST

भरुच. भरुच जिले के दहेज में स्थित यशस्वी रसायन कंपनी में गुरुवार को भोर में एक बार फिर धमाका होने से खलबली मच गई। कंपनी में धमाके के बाद एक टैंक में आग लग गई, जिसे तत्परता दिखाते हुए दमकल कर्मियों ने काबू में कर लिया।

यह भी पढें दहेज की रसायन कंपनी में धमाका, आठ की मौत

जानकारी के अनुसार दहेज में स्थित यशस्वी रसायन कंपनी कि टैंक फार्म में नाइट्रिक एसिड टैंक में लीकेज केे कारण भोर के समय फिर धमाका हुआ और आग लग गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची दमकल टीम ने बेकाबू होने से पहले ही आग पर काबू पा लिया। 24 घंटे के भीतर एक बार फिर कंपनी में ब्लास्ट और आग ने कंपनी में सुरक्षा उपायों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। बार-बार हो रहे हादसों को लेकर अब तक ठोस वजह सामने नहीं आ पाई है।

यह भी पढें भावनगर के घोघा तक दिखा धुआं, सुरक्षित जगह पहुंचाए ग्रामीण

गौरतलब है कि इसी कंपनी में बुधवार दोपहर को केमिकल प्रोसेसिंग के दौरान धमाका हो गया था। इस हादसे में पांच मजदूरों ने कंपनी में ही झुलस कर दम तोड़ दिया था और तीन मजदूरों की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। कंपनी में हुए हादसे की भयावहता का आलम यह था कि भावनगर के घोघा बंदरगाह तक धुआं उठता देखा गया था। हादसे के बाद कंपनी में सुरक्षा उपायों पर भी सवाल उठे थे। प्लांट में केमिकल ब्लास्ट से लगी आग के कारण आसपास के क्षेत्रों में जहरीली गैस फैलने की आशंका को देखते हुए समीप के दो गांवों के निवासियों को सुरक्षित जगह पर भेजा गया था।

परिजनों को सौंपे शव

यशस्वी रसायन में बुधवार को हुए धमाके में मारे गये आठ कर्मचारियों के शव गुरुवार को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिए गए। सिविल अस्पताल में गम के माहौल के बीच कंपनी प्रबंधन के प्रति परिवार के लोगों में रोष देखने को मिला।

दो श्रमिकों की मौत

जिले की झगडिया जीआईडीसी में स्थित राजश्री पोलीफिल कंपनी में हुई दुर्घटना में दो मजदूरों की गुरुवार शाम को मौत हो गई। ऊंचाई से गिरने की वजह से दोनों मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गये थे, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल कराया गया था। इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। उमल्ला पुलिस ने घटना की प्राथमिकी दर्ज की है।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned