scriptUpdate / दमकल विभाग में शामिल होगा लाइव बॉडी डिटेक्टर | Fire body detector will be included in the fire department | Patrika News

Update / दमकल विभाग में शामिल होगा लाइव बॉडी डिटेक्टर

locationसूरतPublished: Dec 01, 2019 07:51:07 pm

मबले में 50 मीटर अंदर फंसे व्यक्ति को ढूंढने की क्षमता

Update / दमकल विभाग में शामिल होगा लाइव बॉडी डिटेक्टर

File Image

सूरत. तक्षशिला अग्निकांड के बाद मनपा के दमकल विभाग में कई तरह के आधुनिक साधनों की खरीद की जा रही है। इस दौरान टीएससी ने रूपए 43 लाख रुपए के दो लाइव बॉडी डिटेक्टरों की खरीद के लिए मंजूरी दे दी।

दमकल विभाग के लिए खरीदे जाने वाले लाइव बॉडी डिडेक्टर के बारे में दमकल के चीफ ऑफिसर बसंत पारिक ने बताया कि अमरिकी कंपनी से लाइव बॉडी डिटेक्टर की खरीदी की जा रही है। 43 लाख रुपए की लागत से दो मशीनें खरीदी जानी है। इसके लिसए टीएससी में प्रस्ताव रखा गया था, जिसे मंजूर कर लिया गया है। लाइव बॉडी डिटेक्टर की विशेषताओं के बारे में पारिक ने बताया कि भूंकप या बड़ी इमारतें धराशायी होने जैसी घटनाओं में जब व्यक्ति मबले के निचे दबा होता है उसे ढंूढने के लिए लाइव बॉडी डिटेक्टर महत्वपूर्ण साबित होता है। जो मशीन मनपा खरीद रही है उससे मलबे में 50 मीटर यानी 150 फीट अंदर फंसे व्यक्ति को ढूंढा जा सकेगा। व्यक्ति यदी जिंदा हो तो मशीन से तुरंत सिग्नल मिलेगा और उस व्यक्ति की जिंदगी बचाई जा सकेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो