दमकल टीम ने लापरवाही पर सील की सैकड़ों दुकानें

अंबाजी मार्केट में सोमवार को हुए आग हादसे के बाद हरकत में आया फायर विभाग, अचानक हुई कार्रवई से हडक़ंप, दुकानों के बाहर पहुंचे तो भौचक रह गए व्यापारी

By: विनीत शर्मा

Published: 30 Dec 2020, 07:47 PM IST

सूरत. अंबाजी मार्केट में सोमवार को हुए आग हादसे से सबक लेते हुए मनपा का दमकल विभाग हरकत में आया और मंगलवार सुबह ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए सैकड़ों दुकानें सील कर दीं। सुबह व्यापारी दुकानों पर पहुंचे तो भौचक रह गए। अचानक हुई कार्रवई से हडक़ंप मचा हुआ है।

रिंगरोड पर अंबाजी मार्केट की एक दुकान में सोमवार शाम अचानक आग लगने से अफरा-तफरी मच गई थी। हालांकि दमकल कर्मियों ने जल्द ही आग पर काबू पा लिया, जिससे बड़ा हादसा टल गया। इस हादसे से सबक लेते हुए दमकल विभाग हरकत में आ गया और मंगलवार को दिन निकलते ही शहर में दुकानों और बाजारों में अग्नि सुरक्षा उपायों की समीक्षा शुरू हो गई। इस दौरान पाया गया कि कपड़ा बाजार समेत शहर के कई मार्केट और दुकानों में नोटिस और चेतावनी के बावजूद अग्नि सुरक्षा के मुकम्मल उपाय नहीं किए गए हैं। कई ने तो शपथपत्र देने के बाद भी इस पर अमल नहीं किया है।

कोरोना के बीच किसी अनहोनी से बचने के लिए दमकल टीम ने मौके पर जाकर अग्नि सुरक्षा के उपाय नहीं करने वाली दुकानों और मार्केट व अन्य परिसरों को सील करने की कार्रवाई शुरू कर दी। सूरत के रिंगरोड और मोटी बेगमवाडी स्थित कपडा बाजार की कई दुकानें इस कार्रवाई की जद में आ गईं। सुबह रुटीन के समय जब लोग दुकानों पर पहुंचे तो मार्केट बंद मिले। माजरा समझ में आते ही लोगों में हडक़ंप मच गया।

यहां हुई कार्रवाई

मनपा टीम सबसे पहले अंबाजी मार्केट पहुंची और 650 दुकानें सील कर दीं। इसके अलावा न्यू अम्बाजी मार्केट की 50 दुकानें, मधुसूदन हाउस की 100 दुकानें, शंकर मार्केट की 110 दुकानें, मनीष मार्केट की 200 दुकानें, पेरिस प्लाजा भेस्तान की 54 दुकानें, वखारिया टेक्सटाइल मार्केट की 40 दुकानें, गौतम टेक्सटाइल मार्केट की 50 दुकानें, कतारगाम स्थित अमोरा आर्केड की 21 दुकानें और कतारगाम स्थित राधिका प्वाइंट की 95 दुकानें सील की गईं। इसके साथ ही वराछा स्थित तीर्थ कॉम्प्लेक्स के दो हॉल और ड्रीम होंडा सिटी शो रूम को भी मनपा ने सील कर दिया।

जारी रहेगी कार्रवाई

दमकल टीम के मुताबिक यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। जिन लोगों ने शपथपत्र के बावजूद दुकानों और मार्केट्स में अग्नि सुरक्षा उपाय नहीं किए हैं, उन्हें सील किया जाएगा।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned