scriptएक ही मरीज में पहली बार हुआ हृदय और फेफड़े का प्रत्यारोपण | First and last cardiac and lung transplantation in the same patient | Patrika News

एक ही मरीज में पहली बार हुआ हृदय और फेफड़े का प्रत्यारोपण

locationसूरतPublished: Jun 23, 2019 09:35:14 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

सूरत से दान में हृदय-फेफड़े मिलने के बाद मुम्बई में ऑपरेशन

surat photo

एक ही मरीज में पहली बार हुआ हृदय और फेफड़े का प्रत्यारोपण

सूरत.

सूरत के नानावट पंडोल की पोल निवासी एक महिला को ब्रेनडेड घोषित किए जाने के बाद परिजनों ने अंगदान का निर्णय किया। दान में मिले हृदय और फेफड़े का प्रत्यारोपण मुम्बई निवासी महिला में किया गया। सूरत से मिले हृदय और फेफड़े का पहली बार एक ही मरीज में प्रत्यारोपण किया गया है।
नानावट पंडोल की पोल निवासी किरण कल्पेश लाकडावाला (54) 17 जून की सुबह गिरकर बेहोश हो गई थी। उसे प्रमुख स्वामी अस्पताल ले जाया गया। सीटी स्कैन में ब्रेन हैमरेज की जानकारी मिली। चिकित्सकों ने 20 जून को उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। डोनेट लाइफ के नीलेश मांडलेवाला ने परिजनों को अंगदान के बारे में जानकारी दी। दान में मिले हृदय और फेफड़े का मुम्बई के फोर्टीस अस्पताल में कार्डियेक सर्जन डॉ. अन्वय मुले की टीम ने महाराष्ट्र के बारामती जिला निवासी कुमारी रूपाली औती (25) में ट्रांसप्लांट किया।
हृदय और फेफड़े सूरत से मुम्बई ले जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। सूरत से मुम्बई की 269 किमी की दूरी सिर्फ 85 मिनट में तय की गई। डोनेट लाइफ की ओर से अब तक सूरत से 23 हृदय का दान किया गया है। इसमें से 17 हृदय मुम्बई, तीन अहमदाबाद, एक-एक चेन्नई, इंदौर और नई दिल्ली में ट्रांसप्लांट के लिए भेजे गए।

ट्रेंडिंग वीडियो