scriptSurat News; पीडि़त परिवारों को देंगे प्रधानमंत्री आवास योजना में फ्लैट | Flats in the Prime Minister's Housing Scheme will give to the victims | Patrika News

Surat News; पीडि़त परिवारों को देंगे प्रधानमंत्री आवास योजना में फ्लैट

locationसूरतPublished: Nov 15, 2019 10:22:34 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

जिला कलक्टर ने की पीडि़त परिवारों के साथ बैठक मोटी दमण में अवैध निर्माण तोडऩे का मामला
District Collector held a meeting with the families of the victimsCase of breaking illegal construction in Moti Daman

Surat News; पीडि़त परिवारों को देंगे प्रधानमंत्री आवास योजना में फ्लैट

Surat News; पीडि़त परिवारों को देंगे प्रधानमंत्री आवास योजना में फ्लैट

दमण. मोटी दमण में अतिक्रमण हटाने के बाद जरूरतमंद पीडि़त परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में घर देने के लिए जिला कलक्टर डॉ.राकेश मिन्हास पीडि़त परिवारों से बैठक कर उनको घर देने का प्रयास कर रहे हैं। नगर पालिका द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना में 39 फ्लैट वाली एक बिल्डिंग तैयार की है। इस बिल्डिंग में 17 परिवार को फ्लैट उपलब्ध कराया जा चुका है। 22 फ्लैट अभी भी खाली हैं, वह भी सर्वे में चयनित एवं पीडि़त परिवार को उपलब्ध कराया जा रहा है। पीडि़त परिवारों से जिला कलक्टर डॉ.राकेश मिन्हास ने बातचीत भी की है।
मोटी दमण में जिला प्रशासन ने 1 नवम्बर को मोटी दमण में 97 अवैध निर्माण तोड़े गए थे। इसमें से 39 निर्माण कार्य एनआरआई ने कराए थे, जो यहां रहते नहीं है और किराए पर देकर रखे थे। 13 अवैध निर्माण कार्य ऐसे थे, जिसमें हॉल, कम्पाउंड वॉल और पार्किंग की जगह बनाकर रखी थी। इसमें 8 बंगले भी सरकारी जमीन पर बनाए गए थे। अन्य परिवारों के लिए पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के समय सर्वे किया गया था। इसमें लगभग 7 से 8 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में शामिल किया गया था। उनके नाम पर घर भी आवंटित किया गया था, परन्तु वह रहने नहीं गए। इसके साथ सर्वे में पाया गया कि वहां रहने वाले परिवारों के पास टू-व्हीलर,फॉर व्हीलर एवं 3 लाख से ज्यादा की वार्षिक आय थी।
लाइट हाउस से जम्पोर तक 1500 स्क्वायर मीटर जमीन पर था अवैध कब्जा
सरकारी जमीन पर अवैध निर्माण को लेकर जिला प्रशासन ने वर्ष 2017-18 में सर्वे किया था। इसमें 1500 स्क्वायर मीटर की जमीन पर अवैध कब्जा था। दिसम्बर 2018 में 133 अतिक्रमण पाए गए। इसके पश्चात मोटी दमण लाइटहाउस के पास 13 दिसम्बर को 30 अवैध निर्माण तोड़े गए। इसके पश्चात स्वीपर क्वार्टर के निकट 101 अवैध निर्माण को नोटिस दिए गए। इस मामले में वह परिवार मुंबई कोर्ट में गए, जहां से डिप्टी कलक्टर के सामने जनसुनवाई रखी गई। लोकसभा चुनाव के कारण यह मामला धीरे चला और 30 मई से 5 जुलाई तक सुनवाई पूरी की जा चुकी थी। अगस्त में 97 अवैध घरों को तोडऩे के लिए आदेश जारी किया गया था। इसमें से वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री आवास योजना में 8 परिवारों को मकान आवंटन किया था और 4 परिवारों ने गृह प्रवेश भी किया था।
Must Read;

Earthquake News; भूकंप से कभी भी दहल सकता है यह इलाका

https://twitter.com/rpbreakingnews?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/INCIndia?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो