साढ़े सात माह बाद फिर से दौड़ेगी 'फ्लाइंग रानी'

- लॉकडाउन के समय से बंद थी ट्रेन, दीपावली से पहले सात दिन की बुकिंग शुरू

By: Sanjeev Kumar Singh

Published: 13 Nov 2020, 10:09 PM IST

सूरत.

लॉकडाउन के समय से बंद हुई मुम्बई-सूरत फ्लाइंग रानी ट्रेन गुरुवार से पटरी पर दौडऩे लगी है। नववर्ष पर बड़ी संख्या में लोग परिवारों से मिलने के लिए सफर करते हैं। दीपावली पूर्व पश्चिम रेलवे के इस निर्णय से छोटी दूरी के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

पश्चिम रेलवे ने मुंबई सेंट्रल और सूरत के बीच फ्लाइंग रानी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन गुरुवार, 12 नवम्बर से चलाने का निर्णय किया है। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 22 मार्च को लॉकडाउन लगाया गया था। उसी समय से भारतीय रेलवे की सभी नियमित ट्रेनें बंद है। केवल राजधानी और नॉन एसी स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है। त्योहार स्पेशल ट्रेनें भी कुछ प्रमुख रुटों पर चलाई गई है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि ट्रेन नम्बर 02921/02922 मुंबई सेंट्रल-सूरत फ्लाइंग रानी सुपरफास्ट स्पेशल एक्सप्रेस 12 से 19 नवम्बर तक दैनिक रूप से चलेगी। 02921 मुंबई सेंट्रल-सूरत फ्लाइंग रानी स्पेशल मुंबई सेंट्रल से रोजाना शाम 5.55 बजे रवाना होगी और उसी दिन रात 10.35 बजे सूरत पहुंचेगी। इसी प्रकार, ट्रेन नंबर 02922 सूरत-मुंबई सेंट्रल स्पेशल ट्रेन सूरत से 13 नवम्बर से प्रतिदिन सुबह 5.30 बजे रवाना होगी और उसी दिन सुबह 10.10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी।

यह ट्रेन दोनों दिशाओं में अंधेरी, बोरीवली, पालघर, दहानू रोड, वापी, वलसाड, बिलिमोरा, अमलसाड, नवसारी, मरोली, सचिन और उधना स्टेशन पर ठहरेगी। इस ट्रेन में एसी चेयर कार और सेकेंड क्लास सीटिंग कोच होंगे। ट्रेन नम्बर 02921/ 02922 के लिए बुकिंग 12 नवम्बर से नामित पीआरएस काउंटरों और आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू हो गई है। यह ट्रेन पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन के रूप में चलाई जाएगी।

गौरतलब है कि, पूर्व जेडआरयूसीसी सदस्य राकेश शाह ने पिछले दिनों 11 पैसेंजर और इंटरसिटी ट्रेनों की सूची रेलवे बोर्ड तथा स्थानीय पश्चिम जोन के वरिष्ठ अधिकारियों को चलाने के लिए सौंपी थी। इसमें फ्लाइंग रानी पहली ट्रेन है जिसे पश्चिम रेलवे ने एक सप्ताह के लिए चलाने का निर्णय किया है। इससे छोटी दूरी के यात्रियों को सफर में राहत मिलेगी।

Show More
Sanjeev Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned