सैकड़ों कोस दूर सूरत में चार-चार सभा

प्रत्याशियों के अलावा समर्थन में भी जुटी प्रवासियों की भीड़

By: Dinesh Bhardwaj

Published: 25 Nov 2018, 10:26 PM IST

सूरत. मानों राजस्थान विधानसभा चुनाव रविवार को सूरत महानगर में ही हो रहा हो, ऐसा नजारा शहर के परवत पाटिया व भटार इलाके में रहा। प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित सभा स्थल के आसपास चारों तरफ टंगे झंडे-बैनर और कार्यकर्ताओं में बना जोश-खरोश भी सूरत में राजस्थान विधानसभा चुनाव की सरगर्मी का एहसास करा रहे थे। सुबह पहली सभा पोकरण विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी महंत प्रतापपुरी के समर्थन में परवत पाटिया क्षेत्र की श्याम वाटिका सोसायटी में पोकरण विधानसभा क्षेत्र प्रवासी समाज की ओर से उनकी मौजूदगी में आयोजित की गई। वहीं, दूसरी सभा शाम को गोगुंदा विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. मांगीलाल गरासिया के समर्थन में परवत पाटिया में ही अर्चना स्कूल के पास घांची समाज की वाड़ी गोगुंदा प्रवासियों की बैठक आयोजित की गई। इस सभा में प्रत्याशी डॉ. गरासिया समेत अन्य आए हुए नेतागण शामिल थे। वहीं, इन दो सभा के अलावा अन्य दो सभाएं श्रीडुंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी ताराचंद सारस्वत एवं लुणकरणसर विधानसभा क्षेत्र के निर्दलीय प्रत्याशी प्रभुदयाल सारस्वत के समर्थन में सभाओं का आयोजन रविवार किया गया।


‘आया नहीं, भेजा गया हूं’


श्यामवाटिका सोसायटी प्रांगण में आयोजित सभा में पोकरण विधानसभा क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी महंत प्रतापपुरी महाराज ने सुबह कहा कि वे राजनीतिक क्षेत्र में आए नहीं बल्कि भेजे गए। जुना अखाड़ा पीठाधीश्वर अवधेशानंदगिरी महाराज, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व भाजपा के शीर्षस्थ नेता है। संत के नाते धर्म व राष्ट्र चेतना का कार्य वे पहले से ही मारवाड़ की धरा पर करते रहे हैं, लेकिन अब इसमें एक नई जिम्मेदारी उन्हें मिली है जो कि दुनिया के जाने-माने शक्ति केंद्र पोकरण की जनता के बूते ही पूरी हो पाएगी। सभा के दौरान पोकरण विधानसभा क्षेत्र के प्रवासी राजस्थानियों के अलावा नजदीकी विधानसभा क्षेत्र बायतु, शेरगढ़, सिवाना आदि के भी लोग मौजूद थे। उन्हें भी महाराज ने मारवाड़ आने का निमंत्रण देते हुए बताया कि आप सभी सात दिसम्बर को मतदान कर राष्ट्र चेतना के इस महायज्ञ में आहुति दें। सभा के दौरान भाजपा महानगर इकाई के महामंत्री किशोर बिंदल, महानगरपालिका की पानी समिति के चेयरमैन हिम्मत बेलडिय़ा समेत अन्य कई लोग मौजूद थे।


‘प्रदेश में बदलाव की बयार’


परवत पाटिया में अर्चना स्कूल के पास घांची समाज की वाड़ी में समस्त कांग्रेस कार्यकर्ता, सूरत की ओर से राजस्थान के उदयपुर जिले की गोगुंदा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. मांगीलाल गरासिया के समर्थन में सभा का आयोजन किया गया। सभा में राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री डॉ. गरासिया ने संबोधन से पहले वहां मौजूद एक दर्जन से ज्यादा भाजपा कार्यकर्ताओं को दुपट्टा पहनाकर कांग्रेस पार्टी ज्वाइन करवाई। उसके बाद गोगुंदा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी ने संबोधन में प्रवासियों को बताया कि राजस्थान में राजे सरकार के कार्यकाल में विकास के नाम पर जमकर लूट मचाई गई। प्रदेश की जनता त्रस्त है और उसमें बदलाव की बयार साफ देखने को मिल रही है। सूरत व आसपास के क्षेत्र में गोगुंदा विधानसभा क्षेत्र के प्रवासियों को डॉ. गरासिया ने विधानसभा चुनाव में पार्टी का हाथ मजबूत करने के लिए पीले चावल के रूप में न्योता दिया। सभा को उदयपुर लोकसभा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष अभिमन्युसिंह झाला, गोगुंदा ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष व जसवंतगढ़ के सरपंच नारायण पालीवाल समेत अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया।


राजस्थान जाने की भरी हुंकार


रविवार शाम परवत पाटिया क्षेत्र की वकीलवाड़ी में श्रीडुंगरगढ़ विधानसभा क्षेत्र के प्रवासियों की ओर से भाजपा प्रत्याशी ताराचंद सारस्वत के समर्थन में सभा का आयोजन किया गया। सभा में स्थानीय वक्ताओं ने संबोधन किया। इसमें उन्होंने बताया कि राजस्थान में इस बार परम्परा बदलेगी और भाजपा दोबारा चुनाव जीतकर सरकार बनाएगी। जीत का सेहरा पार्टी के सिर पर बांधने में सूरत में बसे प्रवासी राजस्थानियों की भी बड़ी भूमिका रहेगी और इसके लिए वे भारी संख्या में आगामी दिनों में राजस्थान जाएंगे।


यहां निर्दलीय के समर्थन में सभा


सूरत महानगर में रविवार को जहां राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा व कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशियों के समर्थन में प्रवासी राजस्थानियों की परवत पाटिया क्षेत्र में अलग-अलग स्थलों पर सभाएं आयोजित की गई वहीं, इसमें निर्दलीय के समर्थक भी पीछे नहीं रहे। राजस्थान के बीकानेर जिले की लुणकरणसर विधानसभा क्षेत्र के निर्दलीय प्रभुदयाल सारस्वत के समर्थन में रविवार शाम भटार रोड पर कापडिय़ा वाड़ी में सभा का आयोजन किया गया। सभा के दौरान विधानसभा क्षेत्र के प्रवासियों ने संबोधित किया।

Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned