जरुरत से ज्यादा पढ़े लिखे निकले सूरत मनपा के चार कर्मचारी


- चारों के खिलाफ लालगेट पुलिस थाने में मामला दर्ज
- शैक्षणिक योग्यता छिपा कर हासिल की थी नौकरी
- A case has been registered against all four in Lalgate Police Station SURAT
- The job was achieved by hiding the educational qualification

By: Dinesh M Trivedi

Published: 20 Jul 2020, 03:20 PM IST

सूरत. जरुरत से ज्यादा पढ़े लिखे पाए गए चार कर्मचारियों के खिलाफ सूरत महानगर पालिका ने लालगेट पुलिस थाने में धोखाधड़ी और जालसाजी की प्राथमिकी दर्ज करवाई है। पुलिस के मुताबिक रांदेर अंबिका सोसायटी निवासी मनोज बेगड़ा, गोडादरा प्रियंका सिटी पल्स धनश्री फैशन निवासी अरविंद यादव, ओलपाड़ दिहेण निवासी प्रकाश पटेल, डभोली सिद्धार्थ चौकड़ी निवासी कलावती कंथीरिया ने मनपा के साथ धोखाधड़ी व जालसाजी की।

दरअसल 2017-18 में मनपा ने सफाई कर्मचारी व बेलदार के पद के लिए भर्ती निकाली थी। जिसमें शर्त रखी गई थी कि इन पदों के लिए कक्षा चार से कक्षा नौं तक पढ़े लिखे अभ्यर्थी ही आवेदन करे। इससे अधिक या कम पढ़े लिखे अभ्यर्थी आवेदन नहीं करे। उस दौरान मनोज, प्रकाश व कलावती ने साववीं तक पढ़े लिखे होने की जानकारी दी थी, वहीं अरविंद ने उत्तरप्रदेश से पांचवी तक पढ़े होने के प्रमाण दिए थे।

चारों ने स्कूल छोडऩे के प्रमाण पत्र व शपथ पत्र भी जमा करवाए थे। जिनके आधार पर इनके आवेदन स्वीकृत किए गए और प्रेक्टिकल आदि होने बाद भर्ती प्रक्रिया में इनका चयन होने पर नियुक्ति दी गई थी। तब से वे सूरत महानगर पालिका में कार्यरत थे। कुछ समय पूर्व चारों के बारे में मनपा आयुक्त को गुप्त रूप जानकारी मिलने पर उन्होंने इसकी तस्दीक करवाई।

जिसमें चारों के अधिक पढ़े लिखे होने तथा मनपा के साथ धोखाधड़ी और जालसाजी कर नौकरी हासिल करने बात स्पष्ट हुई। मनपा के भर्ती विभाग के अधिकारी डिक्शन क्रिश्चयन ने चारों के खिलाफ लालगेट पुलिस थाने में आइपीसी की धारा 193,196,198,199, 200, 406, 420 के तहत प्राथमिकी दर्ज करवाई है।

एक ने तो खुद अपने पैरों पर मारी कुल्हाड़ी

बेलदार के पद पर नियुक्ति मिलने के कुछ समय बाद ही मनोज ने स्वयं मनपा में बारहवीं पास मार्शल के पद और स्नातक पास क्लर्क के पद के लिए भी आवेदन किया था। उसने आवेदनों के साथ प्रमाण पत्र स्वंयद जमा करवाए थे। जिनसे उसके 2014 में स्नातक होने का पता चला। वहीं 2019 में अरविंद, प्रकाश और कलावती के बारे में मनपा को ई-मेल व हस्तलिखित शिकायतें मिली थी। जिनसे पता चला कि अरविंद बारहवीं पास है और कॉलेज में भी पढ़ रहा है। प्रकाश के बार में भी शिकायत मिली थी कि वह 2011 में बीबीए कर चुका है। कलावती 2003 में बारहवीं पास कर चुकी और बैंग्लुरू से जीएनएम का कोर्स भी कर चुकी है।

Dinesh M Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned