scriptसपनों पर फिरा पानी, आक्रोश के साथ निकले आंसू | Fry water on dreams, tear out with resentment | Patrika News
सूरत

सपनों पर फिरा पानी, आक्रोश के साथ निकले आंसू

लोकरक्षक दल की परीक्षा रद्द होने से परीक्षार्थी हुए निराश शुरू होने से पहले ही लीक हुआ परीक्षा का पेपर

सूरतDec 02, 2018 / 10:15 pm

Sunil Mishra

patrika

सपनों पर फिरा पानी, आक्रोश के साथ निकले आंसू


वापी/ वलसाड/ नवसारी.
गुजरात पुलिस के लोक रक्षक दल की परीक्षा रद्द होने से वापी, वलसाड के अलावा नवसारी में परीक्षा देने आए हजारों युवक युवतियों को निराश होकर घर लौटना पड़ा। इस दौरान सभी ने परीक्षा पेपर लीक करने वालों को कड़ी सजा देने की मांग की।
वापी में विद्या विकास हिन्दी स्कूल, आशाधाम, आरजीएएस हाइस्कूल समेत आठ परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। जहां तापी, सूरत, अहमदाबाद, भुज, डंाग आहवा समेत अन्य स्थानों से युवक युवती परीक्षा देने आए थे। अंतिम समय में जब पता चला कि परीक्षा बोर्ड ने पेपर लीक होने के कारण परीक्षा रद्द कर दी है तो परीक्षार्थियों में निराशा के साथ आक्रोश फैल गया। विद्या विकास हिन्दी स्कूल केन्द्र पर परीक्षा देने डांग निवासी धर्मेश कुमार ने कहा कि वह राजकोट से आहवा होकर परीक्षा देने वापी आया था, लेकिन अंतिम समय में इसे रद्द कर दिया गया। छह महीने की मेहनत पर पानी फिरने की निराशा व्यक्त करते हुए धर्मेश ने ऐसे लोगों का पता लगाक र सख्त सजा देने की मांग की।
वहीं, व्यारा से आए दिव्येश ने बताया कि अपने मित्रों के साथ सुबह चार बजे ही वापी के लिए निकल गया था। परीक्षा रद्द होने से दो साल की मेहनत और रुपया दोनों बेकार हो गए। जबकि महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित उच्छल के संदीप गामित ने अफसोस जताते हुए कहा कि माता-पिता मजदूरी करते हैं और किसी तरह उसे तैयारी करवाने के बाद बस कांस्टेबल की परीक्षा के लिए वापी भेजा था। यहां समय से पहुंचने के लिए चार बजे बस पकड़ी थी, लेकिन सब बेकार चला गया। संदीप ने गुस्से में कहा कि इस तरह की घटना पहले भी हो चुकी है। उसके अनुसार जहां से पेपर लीक हुआ हो वहां के सभी कर्मचारियों को सस्पेन्ड कर देना चाहिए। आंखों में आंसू लेकर उसने कहा कि इस तरह परीक्षा रद्द होने से न जाने उसके जैसे कितने गरीब युवकों के सपने टूट गए होंगे। अहमदाबाद में एमएड कर रही ज्योति ने बताया कि शनिवार रात को ही वह वापी आ गई थी। देर रात को यहां पहुंचने पर रहने और खाने की व्यवस्था नहीं हो पाई। सुबह से ही परीक्षा केन्द्र ढूंढने लगी, जिससे पूरा दिन भूखे निकल गया। इतना कुछ होने पर भी परीक्षा नहीं दे पाई। इससे अच्छे अंक से पास होने का सपना चकनाचूर हो गया। गौरतलब है कि रद्द होने की सूचना मिलते ही परीक्षा केन्द्रों पर ज्यादा पुलिस बल तैनात कर दिया गया था।
patrika
वलसाड में भी परीक्षार्थी हुए निराश
वलसाड में भी लोकरक्षक दल में भर्ती होने के लिए परीक्षा देने आए सैकड़ों परीक्षार्थी परीक्षा रद्द होने से निराश हो गए। रविवार सुबह से ही परीक्षा केन्द्रों के बाहर परीक्षा देने पहुंचे युवाओं की लाइन लग गई थी। वहीं, केन्द्र के अंदर जाने से पहले ही उन्हें यह बताया गया कि पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। आगामी दिनों में फिर से परीक्षा ली जाएगी। बोर्ड द्वारा नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। इसके कारण परीक्षार्थियों को निराश लौटना पड़ा। शहर में परीक्षा केन्द्र बनाए कॉन्वेन्ट स्कूल पर वांसदा, धरमपुर, कपराड़ा, सापुतारा जैसे ग्रामीण विस्तारों से युवक रुपए खर्च कर परीक्षा देने पहुंचे थे। परीक्षा रद्द होने से सभी को निराश होकर लौटना पड़ा।
patrika

नवसारी में 32 हजार परीक्षार्थियों में निराशा
नवसारी में रविवार को लोकरक्षक दल की परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर लीक होने के कारण रद्द कर दी गई। इससे जिले के 75 केन्द्र पर दूरदराज से परीक्षा देने पहुंचे परीक्षार्थियों ने निराशा फैल गई। परीक्षाॢथयों ने पेपर लीक करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। रविवार दोपहर बाद तीन बजे से परीक्षा शुरू होने वाली थी। परीक्षा केन्द्रों पर सुबह सात बजे से ही पुलिस बंदोबस्त लगा दिया गया था। सूरत व अन्य जिले से आए परीक्षार्थियों को सुबह 11 बजे से केन्द्रों में कड़ी जांच के बाद प्रवेश दिया गया। केन्द्रों पर 75 केन्द्र संचालक, 359 सुपरवाइजर, 1077 परीक्षक, 430 लिपिक, 75 कंप्यूटर कोओर्डिनेटर, 150 चपरासी, परीक्षार्थियों को पानी देने के लिए 270 कर्मचारी, 75 सरकारी प्रतिनिधि, 25 रूट सुपरवाइजर और 11 स्ट्रांग रूम के लिए कुल 2457 अधिकारी और कर्मचारियों को लगाया गया था। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक पूरी परीक्षा की कार्रवाई पर नजर रखे हुए थे। परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को रद्द करने की सूचना मिलते ही परीक्षार्थियों में निराशा फैल गई।
एक साल से कर रही थी तैयारी
सूरत से आई दर्शना बेन ने कहा कि लोकरक्षक के लिए तीन महीने से तैयारी कर रही थी। पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द होने से पूरा उत्साह खत्म हो गया। पिछली बार भी यही हुआ था। इस मामले के दोषियों को पकडक़र कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।
भविष्य का क्या होगा
दिलीप प्रजापति ने कहा कि सूरत से यहां परीक्षा देने आया था, लेकिन परीक्षा रद्द हो गई। अब हमारे भविष्य का क्या होगा? गत परीक्षा का भी पेपर लीक हुआ था। लेकिन सरकार कुछ नहीं करती है। फिर से परीक्षा आयोजित करने की बात हो रही है, लेकिन करीब 25 प्रतिशत लोग परीक्षा देने नहीं आएंगे। सरकार को पेपर लीक करने वालों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो