scriptकैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, दो झुलसे | Gale fire in a chemical factory, two scorching | Patrika News

कैमिकल फैक्ट्री में भीषण आग, दो झुलसे

locationसूरतPublished: Mar 22, 2018 10:04:46 pm

पांडेसरा जीआईडीसी की एक कैमिकल फैक्ट्री में गुरुवार शाम अचानक भीषण आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया…

 fire

fire

सूरत।पांडेसरा जीआईडीसी की एक कैमिकल फैक्ट्री में गुरुवार शाम अचानक भीषण आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। हादसे में फैक्ट्री के दो श्रमिक झुलस गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है।

दमकल विभाग के मुताबिक पांडेसरा जीआईडीसी में आरिफ शेख की ग्लोबल सिंथेटिक्स के नाम से फैक्ट्री है। गुरुवार को साप्ताहिक अवकाश के कारण फैक्ट्री बंद थी, लेकिन कुछ श्रमिक अंदर मौजूद थे। शाम करीब पांच बजे फैक्ट्री में अचानक आग भडक़ उठी। कैमिकल का जत्था होने के कारण आग ने जल्द विकराल रूप धारण कर लिया। भीषण आग के कारण जीआईडीसी में अफरा-तफरी मच गई। आग की चपेट में आने से दो श्रमिक झुलस गए। सूचना मिलने पर दमकल के दो अलग-अलग स्टेशनों के पांच वाहनों को मौके पर रवाना किया गया।


दमकलकर्मियों ने करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। झुलसे श्रमिकों को 108 एम्बुलेंस में अस्पताल भेजा गया। दमकल अधिकारी ने बताया कि आग के कारण कैमिकल का बड़ा जत्था और अन्य सामान जलकर खाक हो गया।


दमकल अधिकारी ने बताया कि फैक्ट्री में जहां आग लगी थी, वह हिस्सा संकरी गली में था। इससे मौके तक दमकल वाहन पहुंचाना संभव नहीं था। वाहनों को दूर रखकर ही आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया। इससे बचाव कार्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

अवकाश के कारण बड़ी जन हानि टली

फैक्ट्री में गुरुवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है। आम दिनों में यहां बड़ी संख्या में श्रमिक काम करते हैं। साप्ताहिक अवकाश के कारण कुछ ही श्रमिक फैक्ट्री में मौजूद थे। यदि अन्य दिन हादसा हुआ होता तो बड़ी जन हानि हो सकती थी।

ज्वैलर के ठिकानों से कई दस्तावेज जब्त


आयकर विभाग की ओर से बुधवार को पार्ले प्वॉइंट क्षेत्र के ज्वैलर्स के तीन शोरूम पर की कार्रवाई गुरुवार को समाप्त हो गई। विभाग ने तमाम स्थानों से बड़े पैमाने पर दस्तावेज जब्त किए हैं।


आयकर विभाग की डीआई विंग ने बुधवार को ज्वैलर के पार्ले प्वॉइंट तथा वापी और वलसाड के शोरूम सहित उसके घर पर छापा मारा था। विभाग ने सभी स्थानों से बड़े पैमाने पर खरीद-बिक्री और स्टॉकके दस्तावेज जब्त किए हैं। इसके अलावा तीनों शोरूम में ज्वैलरी का कितना स्टॉक है, यह जानने के लिए वेल्युअर टीम बुलाई गई है। प्रारंभिक जांच में विभाग बड़ी कर चोरी का अनुमान लगा रहा है।

इसके अलावा विभाग ने महिधरपुरा क्षेत्र में गीतांजलि ग्रुप की एक यूनिट पर कार्रवाई में लॉकर जब्त किया है। लॉकर खोलने के लिए मुंबई से एक्सपर्ट की टीम बुलाई गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो