GANPATI MAHOTSAV: माटी के गणेश को देंगे आज भावभीनी विदाई

घरों में स्थापित गणेश प्रतिमाओं का भाद्रपद शुक्ल अष्टमी बुधवार को होगा विसर्जन

By: Dinesh Bhardwaj

Updated: 25 Aug 2020, 09:00 PM IST

सूरत. गत वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष गणपति महोत्सव के पांचवें दिन गणेश की विदाई में धूमधाम बुधवार को देखने को नहीं मिलेगी। हालांकि घरों में स्थापित गणेश प्रतिमाओं को श्रद्धालु पूजन-अर्चन के बाद घरों में ही पानी के टब में विसर्जित करेंगे।
भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी गणेश चतुर्थी से दस दिवसीय गणपति महोत्सव बगैर धूमधाम और सार्वजनिक आयोजनों के जारी है। महोत्सव में बुधवार को पांचवें दिन परम्परागत तरीके से गणेश की विदाई होगी। इससे पूर्व मंगलवार को श्रद्धालु घरों में गौरी प्रतिमा लाए और बुधवार को सुपड़ा पूजन के बाद उन्हें गुरुवार को विदाई दी जाएगी। कोरोना महामारी की वजह से प्रशासन ने पहले ही सभी तरह के धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजनों पर पाबंदी लगा रखी है और कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप ही उत्सव-त्योहार मनाने की रियायत लोगों को दी है। इसके अनुरूप बुधवार को श्रद्धालु सुबह में घरों में स्थापित गणेश प्रतिमाओं की विधिविधान से पूजा-आराधना करेंगे और बाद में घर में ही पानी के टब में उन्हें भावभीनी विदाई देंगे।
माटी के गणपति भी होंगे विसर्जित
बड़ी प्रतिमाओं की स्थापना पर पाबंदी होने से पार्ले पोइंट क्षेत्र की राजस्थानी गृहणी जल्पा अग्रवाल ने गणेश चतुर्थी से पहले घर में ही काली चिकनी मिट्टी से एक फीट के गणपति बनाकर विधिविधान से स्थापित किए। जल्पा ने बताया कि उनके परिजन गत आठ-दस वर्षों से गणपति महोत्सव में गणपति प्रतिमा की घर में स्थापना कर रहे हैं और इस बार कोरोना की वजह से पैदा हुई दिक्कतों को देख घर में ही माटी के गणेश बनाने का निश्चय किया। इससे पहले कभी मिट्टी से कोई प्रतिमा नहीं बनाई पर गणेशजी की तस्वीर को देख-देख छह घंटे की मेहनत में पहले काली माटी के गणपति तैयार किए और बाद में उन्हें दो बार अलग-अलग रंग आभुषणों से सजाया। घर में रोजाना विधिविधान से प्रतिमा की पूजा-आराधना व भोग के बाद भाद्रपद शुक्ल अष्टमी बुधवार को उन्हें घर में ही पानी के टब में विदाई दी जाएगी। गणपति महोत्सव में पहली बार थोड़ा हटकर महसूस हो रहा है और यह फीलिंग्स अब हर साल रहे, ऐसी कामना के साथ माटी के गणेशजी बनाए जाएंगे।

Show More
Dinesh Bhardwaj Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned