scriptSURAT NEWS: सभी ग्राम पंचायतों में कचरा उठेगा डोर टू डोर | Garbage in all village panchayats will be door to door | Patrika News

SURAT NEWS: सभी ग्राम पंचायतों में कचरा उठेगा डोर टू डोर

locationसूरतPublished: Jul 21, 2019 06:43:14 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

स्वच्छ भारत मिशन: वलसाड जिले में कपराड़ा तहसील से होगी शुरुआत खुले में कचरा फेंकने वालों पर होगी कार्रवाई

patrika

SURAT NEWS: सभी ग्राम पंचायतों में कचरा उठेगा डोर टू डोर

वलसाड. स्वच्छ भारत मिशन के तहत वलसाड जिले भर में कचरा डोर टू डोर उठाया जाएगा। विकास अधिकारी ने सभी ग्राम पंचायतों खुले में कचरा फेंकने की मनाही की है। अभियान कपराड़ा तहसील से शुरू हो सकता है।
स्वच्छ भारत मिशन के तहत वलसाड जिला भी स्वच्छ हो,उसके लिए जिला विकास अधिकारी देवांग देसाई ने जिले की सभी 343 ग्राम पंचायतों को नोटिस जारी कर बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत अपने इलाके का कचरा डोर टू डोर उठाने की कार्रवाई करेगी। साथ में उठाए कचरे को अलग-अलग करेगी, ताकि प्लास्टिक, वेस्ट, घन कचरा, गीला कचरा अलग कर रिसाइकिल किया जा सके। विकास अधिकारी ने परिपत्र में बताया कि सभी घर मालिकों की भी जवाबदारी होगी कि वे अपना कचरा खुले में नहीं फें कें। खुले में कचरा डालने पर कार्रवाई की जा सकती है।
हर ग्राम पंचायत में 40 माइक्रोन से कम की प्लास्टिक थैलियां बेचने पर प्रतिबंध होगा। ज्यादा माइक्रोन की थैलियां बेचने पर ग्राम पंचायत से परमीशन लेनी होगी। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायत में हर प्रॉपर्टी मालिक से सफाई टैक्स वसूला जा सकता है।
गटर में गंदा पानी गिराने वालों पर पेनाल्टी
दमण. दमण शहर के सी-फेस रोड एरिया में गटरों में गंदा पानी गिराने की औचक जांच की गई। दमण नगर पालिका चीफ ऑफिसर वैभव रिखारी ने सी-फेस रोड खासकर बीच के करीबी इमारतों-होटलों के पास से गुजरने वाली दोनों ओर की गटरों को खुलवा कर सीवरेज लाइनों का जायजा लिया। गटरों में प्राइवेट सीवरेज लाइन बंद कर देने से गंदा पानी सडक़ पर खुले में बहने की खबरों के बाद सीओ ने विजिट कर खुले और गटर में पानी गिराने वालों पर कार्रवाई की है। जहां भी गटर में होटलों का गंदा पानी गटरों में गिरता पाया गया तो संबंधित लोगों पर पेनाल्टी लगाई गई। कई होटलों का सीवरेज वाटर गटर लाइन में गिरता पाया गया। चीफ ऑफिसर ने ऐसे लोगों, होटल मालिकों को नियम विरूद्ध गंदा पानी गटरों में नहीं गिराने की चेतावनी भी दी। गौरतलब है कि म्यूनिसिपल एडमिनिस्ट्रेशन ने गटरों में गंदा पानी छोडऩे पर पाबंदी लगा रखी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो