scriptसरहद पार पहली बार – दुबई में बिखरेगी भारतीय कारीगरी की छटा | GJEPC going to organize International Gems and Jewelery Show in dubai | Patrika News

सरहद पार पहली बार – दुबई में बिखरेगी भारतीय कारीगरी की छटा

locationसूरतPublished: Jun 12, 2021 08:35:01 pm

जीजेइपीसी आयोजित करने जा रहा इंटरनेशनल जेम्स एंड ज्वेलरी शो, सूरत और जयपुर समेत चार भारतीय शहरों में भी डॉमेस्टिक शो आयोजित करने की तैयारी

सरहद पार पहली बार - दुबई में बिखरेगी भारतीय कारीगरी की छटा

सरहद पार पहली बार – दुबई में बिखरेगी भारतीय कारीगरी की छटा

विनीत शर्मा

सूरत. यह पहला मौका है जब जीजेइपीसी अपना शो लेकर देश की सरहद पार कर रहा है। इसके लिए जेम्स एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेइपीसी) ने दुबई को चुना है, जहां अगस्त महीने में इंटरनेशनल जेम्स एंड ज्वेलरी शो करने की तैयारी है। इसके साथ ही डॉमेस्टिक शो के तहत सूरत में भी पहली बार जेम्स एंड ज्वेलरी शो का आयोजन करने पर सैद्धांतिक सहमति बनी है। यह शो सूरत समेत जयपुर, कोलकाता और दिल्ली में भी आयोजित किए जाएंगे।
कोरोना के कारण फिलहाल देश में ऐसी स्थिति नहीं है कि किसी तरह के भव्य आयोजन किए जा सकें। जीजेइपीसी भी ऐसे आयोजनों से बच रहा है। जीजेइपीसी के मुम्बई में आयोजित होने वाले आइआइजेएस शो के आयोजन को लेकर भी अभी तो संकट के बादल मंडरा रहे हैं। ऐसे में जीजेइपीसी ने दुबई में जाकर इंटरनेशनल जेम्स एंड ज्वेलरी शो करने का मन बनाया है। यह पहला मौका है जब जीजेइपीसी देश के बाहर जाकर अपना शो आयोजित कर रहा है। अब तक दुबई समेत दूसरे देशों में होने वाले आयोजनों में जीजेइपीसी ने भाग तो लिया है, लेकिन अपना कोई शो आयोजित नहीं किया है।
जीजेइपीसी के रीजनल डायरेक्टर दिनेश नावडिया ने बताया कि दुबई सरकार के साथ शो के आयोजन को लेकर बातचीत सकारात्मक रही और वहां की सरकार का सहयोग मिल रहा है। हमारे लिए भी यह बड़ी बात है कि हम देश से बाहर जाकर अपना शो आयोजित करने जा रहे हैं। जीजेइपीसी के मुताबिक यह शो 14 से 16 अगस्त के बीच होगा, जिसमें सूरत और भारत समेत कई अन्य देशों के प्रतिनिधि भी भाग ले सकेंगे।
होंगे 150 बूथ

शो में 150 बूथ की प्लानिंग है। एक बूथ 12 वर्गमीटर का होगा और एक पार्टिसिपेंट अधिक से अधिक चार बूथ ले सकेगा। आमतौर पर ऐसे शो में एक बूथ नौ वर्गमीटर का होता है। इस लिहाज से यह शो खास है कि भागीदारों को बड़े साइज का बूथ मिल रहा है। जीजेइपीसी के मुताबिक शो को लेकर जेम्स एंड ज्वेलरी उद्यमियों में खासा उत्साह है।
सूरत और जयपुर में भी होगा आयोजन

कोरोना की लहर थमने के बाद जीजेइपीसी डॉमेस्टिक शो का आयोजन भी करेगा। अब तक जीजेइपीसी मुम्बई में ही नियमित शो करता रहा है। यह पहला अवसर होगा जब जेम्स एंड ज्वेलरी का कोई शो जीजेइपीसी सूरत में करेगा। सूरत के साथ ही जयपुर, कोलकाता और दिल्ली मेंं भी जेम्स एंड ज्वेलरी शो आयोजित करने की तैयारी है। हालांकि जीजेइपीसी ने करीब आठ वर्ष पहले मशीनरी शो का आयोजन सूरत में किया था। दिनेश नावडिया ने बताया कि जीजेइपीसी की कमेटी सीओए में सूरत समेत दूसरे शहरों में जेम्स एंड ज्वेलरी शो के आयोजन को लेकर सैद्धांतिक सहमति बन गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो