scriptजीएम ने इंजन में बैठकर किया रेलवे फाटक का निरीक्षण | GM sits in the engine and inspects the railway gate | Patrika News

जीएम ने इंजन में बैठकर किया रेलवे फाटक का निरीक्षण

locationसूरतPublished: Oct 19, 2018 12:49:03 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

ट्रक ने फाटक तोड़ कर राजधानी एक्सप्रेस को मारी थी टक्कर, दो डिब्बे पटरी से उतरे थे
रतलाम के पास हुआ था हादसा, दो गाडिय़ां देर से सूरत पहुंचीं थी
छह घंटे बाद पटरी पर लौटा रेल व्यवहार

surat

जीएम ने इंजन में बैठकर किया रेलवे फाटक का निरीक्षण

सूरत.

पश्चिम रेलवे के रतलाम रेल मंडल में गुरुवार सुबह त्रिवेन्द्रम सेंट्रल-हजरत निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस को एक तेज रफ्तार ट्रक ने रेलवे फाटक तोड़ते हुए टक्कर मार दी थी। इसके बाद बाधित हुआ रेल यातायात छह घंटे बाद पटरी पर लौट आया। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ने वडोदरा से मुम्बई तक शताब्दी एक्सप्रेस के इंजन में बैठकर रेलवे फाटकों का निरक्षण किया। इस हादसे में राजधानी एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतर गए थे। हादसे में कोई यात्री हताहत नहीं हुआ था। सूचना मिलने पर रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे तथा राहत कार्य शुरू किया। दोपहर साढ़े बारह बजे दोनों लाइन दुरुस्त होने के बाद ट्रेनों का परिचालन सामान्य हो गया।
रतलाम रेल मंडल में त्रिवेन्द्रम-निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की खबर मिलने पर मुम्बई से पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक ए. के. गुप्ता घटनास्थल जाने के लिए रवाना हो गए थे। लेकिन, जब तक वह वडोदरा पहुंचे घटनास्थल पर सिंगल ट्रेक से अप व डाउन दोनों लाइन की ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया गया था। इसके बाद गुप्ता वडोदरा में ही रुक गए। इसके बाद उन्होंने वडोदरा से मुम्बई के बीच रेलवे फाटक का निरीक्षण करने का निर्णय किया। उनके साथ पश्चिम रेलवे के प्रिंसिपल चीफ इंजीनियर आर. के. मीना भी थे।
यह दोनों जने 12010 अहमदाबाद-मुम्बई शताब्दी एक्सप्रेस के इंजन में वडोदरा से चढ़ गए। रेलवे फाटकों पर दुर्घटना न हो इसके लिए आगामी दिनों में व्यवस्था होगी। उल्लेखनीय है कि, त्रिवेन्द्रम सेंट्रल-हजरत निजामुद्दीन राजधानी एक्सप्रेस वड़ोदरा स्टेशन से रवाना होने के बाद गुरुवार सुबह ६.४४ बजे रतलाम रेल मंडल में मेघनगर तथा थांदला रोड के बीच से गुजर रही थी। एक तेज रफ्तार ट्रक ने फाटक तोड़ते हुए इसे टक्कर मार दी। इससे कोच संख्या बी-7 और बी-8 पटरी से उतर गए। हादसे के बाद रेल अधिकारियों और कर्मचारियों में हडक़म्प मच गया।
सूचना मिलते ही संबंधित अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे। पटरी से उतरे कोच उठाने के लिए रतलाम रेल मंडल से दो एक्सिडेंट रिलीफ ट्रेन भेजी गईं। क्षतिग्रस्त कोच के यात्रियों को अन्य कोच में शिफ्ट करने के बाद ट्रेन को रवाना कर दिया गया। इस हादसे को लेकर रतलाम रेल मंडल ने चार प्रमुख स्टेशनों रतलाम, इंदौर, उज्जैन और नागदा पर हेल्पलाइन नम्बर शुरू किया है। अप लाइन पर रेल यातायात ९.४० बजे बहाल हो गया। दोपहर साढ़े बारह बजे डाउन लाइन को भी चालू कर दिया गया। हादसे के कारण फिरोजपुर-मुम्बई सेंट्रल जनता एक्सप्रेस तथा श्रीवैष्णो देवी-बान्द्रा टर्मिनस स्वराज एक्सप्रेस पांच-छह घंटे देर से सूरत पहुंचीं थी।

ट्रेंडिंग वीडियो