scriptGOOD NEWS: संघ प्रदेश में सात से शुरू होंगे सरकारी व निजी कॉलेज | GOOD NEWS: Government and private colleges will start from seven in th | Patrika News

GOOD NEWS: संघ प्रदेश में सात से शुरू होंगे सरकारी व निजी कॉलेज

locationसूरतPublished: Dec 03, 2020 09:10:50 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

कोरोना महामारी के बीच संघ प्रदेश दमण-दीव व दादरा नगर हवेली देशभर में पहला प्रदेश होगा जहां लॉकडाउन के बाद फिर से कॉलजों में पढाई-लिखाई शुरू होगी। संघ प्रदेश में सरकारी व निजी कॉलेज सात दिसम्बर से खुलने वाले हैं और संघ प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली बताई है

GOOD NEWS: संघ प्रदेश में सात से शुरू होंगे सरकारी व निजी कॉलेज

GOOD NEWS: संघ प्रदेश में सात से शुरू होंगे सरकारी व निजी कॉलेज

दमण. कोरोना महामारी के बीच संघ प्रदेश दमण-दीव व दादरा नगर हवेली देशभर में पहला प्रदेश होगा जहां लॉकडाउन के बाद फिर से कॉलजों में पढाई-लिखाई शुरू होगी। संघ प्रदेश में सरकारी व निजी कॉलेज सात दिसम्बर से खुलने वाले हैं और संघ प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली बताई है।
संघ प्रदेश दमण-दीव दादरा नगर हवेली शिक्षा विभाग के अधिकारी परितोष भट्ट ने बताया कि कोविड-19 महामारी की शुरुआत से ही स्कूल-कॉलेज बंद है, लेकिन अब संघ प्रदेश दानह और दमण-दीव में सरकारी और निजी कॉलेज 7 दिसम्बर से शुरू किए जाएंगे। कॉलेज में अध्ययन के लिए आने वाले विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों से अनुमति पत्र लाना रहेगा। संघ प्रशासन ने कोरोना महामारी को लेकर एक एसओपी बनाई है और सभी कॉलेज में उसका अनिवार्य रूप से पालन करना रहेगा। कॉलेज में 60 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही लिया जाएगा और ऑनलाइन शिक्षा भी जारी रखी जाएगी। कॉलेज शुरू होने से पहले 5 दिसम्बर को सभी कॉलेज एवं तकनीकी संस्थानों के शिक्षक, स्टॉफ का आरटी पीसीआर सेम्पल लिया जाएगा और सात दिसम्बर को पहले दिन कॉलेज में प्रवेश करने वाले सभी विद्यार्थियों का रेपिड टेस्ट किया जाएगा। क्लास और कॉलेज परिसर में सेनेटाइजर व्यवस्था के अलावा कॉलेज परिसर को डिसइंफेक्ट किया जाएगा। कॉलेज स्टॉफ को कोरोना के सिलसिले में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
-दोनों जगहों पर नियंत्रण

कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने में संघ प्रदेश प्रशासन ने दमण व सिलवासा में अहम भूमिका बना रखी है। यहां पर प्रतिदिन तीन सौ से ज्यादा सेम्पल कोरोना जांच के लोगों से लिए जाते हैं और इनमें से एक-दो जनें ही कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं, जिन्हें तत्काल कोविड अस्पताल में उपचार के लिए भेजा जाता है। यह सब ध्यान रखकर ही संघ प्रशासन ने कॉलेज शुरू करने का निर्णय किया है वहीं, स्कूलें शुरू करने के मामले में फिलहाल किसी तरह का निर्णय नहीं किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो