scriptGOVERNMENT BACK FOOT : निजी स्कूल संचालकों के सामने झुकना पड़ा शिक्षा विभाग को..? | GOVERNMENT BACK FOOT : Countdown of Deepawali Vacation started | Patrika News

GOVERNMENT BACK FOOT : निजी स्कूल संचालकों के सामने झुकना पड़ा शिक्षा विभाग को..?

locationसूरतPublished: Oct 14, 2019 08:34:24 pm

– विवाद तूल ना पकड़े इसलिए सरकार को पीछे हटना पड़ा
– दीपावली वैकेशन का काउन्टडाउन शुरू
– आदेशानुसार देना होगा अवकाश, उल्लघंनकर्ता पर होगी कार्रवाई

GOVERNMENT BACK FOOT : निजी स्कूल संचालकों के सामने झुकना पड़ा शिक्षा विभाग को..?

GOVERNMENT BACK FOOT : निजी स्कूल संचालकों के सामने झुकना पड़ा शिक्षा विभाग को..?

सूरत.
दीपावली वैकेशन का काउन्टडाउन शुरू हो गया है। शिक्षा विभाग ने २५ अक्टूबर से 14 नवम्बर तक दीपावली वैकेशन की घोषणा की है। वैकेशन में गिनती के दिन शेष होने से शहर के सभी स्कूल अंतिम कार्य पूर्ण करने में व्यस्त है। राज्य सरकार ने दीपावली वैकेशन को लेकर जो गाइडलाइन बनाई है, उसके अनुसार निजी स्कूलों को वैकेशन देने का आदेश दिया गया है। आदेश का उल्लंघन करने पर स्कूल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।
इस साल राज्य शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही नवरात्रि वैकेशन जारी किया था। इस कारण दीपावली वैकेशन के दिन घटा दिए गए थे। इसका शहर निजी स्कूल संचालक ने जमकर विरोध किया। निजी स्कूल संचालक मंडल ने 21 दिनों का ही दीपावली वैकेशन देने की घोषणा की थी। पिछले साल की तरह इस साल यह विवाद तूल ना पकड़े इसलिए सरकार को पीछे हटना पड़ा। शिक्षा विभाग ने अपने शैक्षणिकि केलेन्डर में बदलाव किया और नवरात्रि वैकेशन को रद्द कर दिया था। शिक्षा विभाग ने 21 दिनों का ही एक मात्र दिवाली वैकेशन देने की घोषणा की।
हो गई प्रथम सत्र की आंतरिक परीक्षा
शहर व राज्य की सभी स्कूलों में 2५ से दीपावली वैकेशन शुरू हो जाएगा। वैकेशन से पहले शहर के सभी स्कूलों ने प्रथम सत्र का पाठ्यक्रम पूर्ण कर लिया। साथ ही प्रथम सत्र की आंतरिक परीक्षा भी पूर्ण कर ली। अब बाकी बचे दिनों में स्कूल विद्यार्थियों का दूसरे सत्र का पाठ्यक्रम पढ़ा रहे हैं, जिससे दूसरे सत्र की शुरुआत होते ही पाठ्यक्रम पूर्ण करने की ङ्क्षचता ना रहे। साथ ही स्कूल नए शैक्षणिक सत्र की प्रवेश प्रक्रिया और दीपावली के कार्यक्रमों के आयोजन में व्यस्त हो गए हैं।
पाठ्यक्रम पूर्ण करने की चिंता
राज्यभर के स्कूलों में 25 अक्टूबर से दीपावली वैकेशन शुरू होने वाला है। इसलिए अब स्कूल खुली रहने के कुछ ही दिन बचे है। इस कारण शहर के सभी स्कूल वार्षिक समारोह, खेल समारोह के साथ अन्य कार्यक्रम आयोजन में व्यस्त है तो कई दूसरे शैक्षणिक सत्र के प्रथम चरण के पाठ्यक्रम को पूर्ण करने में लगे है। क्योंकि दीपावली वेकेशन पूर्ण होने के बाद दूसरा शैक्षणिक सत्र शुरू हो जाता है। दूसरे शैक्षणिक सत्र से मार्च की परीक्षाओं तक स्कूल के पास कम समय होता है। इसमें पाठ्यक्रम पूर्ण करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए स्कूल हाल दूसरे शैक्षणिक सत्र के प्रथम चरण का पाठ्यक्रम पूर्ण करने में लगा है। इसके साथ शिक्षक विद्यार्थियों को दूसरे शैक्षणिक सत्र का दीपावली होमवर्क देने में लगे है, जिससे मार्च से पहले पाठ्यक्रम आसानी से पूर्ण हो सके।
GOVERNMENT BACK FOOT : निजी स्कूल संचालकों के सामने झुकना पड़ा शिक्षा विभाग को..?
अपनी सुविधानुसार हो गया वैकेशन
पिछले साल राज्य सरकार ने आदेश जारी किया था कि स्कूल अपनी सुविधानुसार वैकेशन के दिन नहीं घटाएगा और स्कूलों को जल्द शुरू किया गया तो कार्रवाई होगी। निजी स्कूल अपना परिणाम उच्च लाने के लिए दीपावली वैकेशन की गाइडलाइन का अनुसरण नहीं करते हैं। वह अपनी सुविधानुसार वैकेशन की समयावधि तय करते है। समय से देरी पर वैकेशन दिया जाता है और समय से पहले समाप्त कर दिया जाता है। इस साल तो निजी स्कूल खुलकर शिक्षा विभाग की ओर से जारी वैकेशन का विरोध कर रहे हैं। नवरात्र वैकेशन का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ शिक्षा विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की थी। इसलिए दीपावली वैकेशन को लेकर भी निजी स्कूल निश्चिंत हो गए हैं।
सीबीएसइ स्कूलों में भी वैकेशन
सीबीएसइ स्कूलों में भी 24 अक्टूबर पढ़ाई का अंतिम दिन है और 25 अक्टूबर से 12 नवम्बर तक इन स्कूलों वैकेशन रहेगा। वैकेशन से पहले सीबीएसइ स्कूलों में भी प्रथम सत्र की परीक्षा हो गई है। हाल दूसरे सत्र का पाठ्यक्रम चल रहा है। इसके साथ सीबीएसइ स्कूल भी तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित करने में व्यस्त हो गए हैं। कई सीबीएसइ स्कूलों में दीपावली फिएस्टा का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थी विभिन्न तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इसके लिए विद्यार्थी हाल स्कूल में प्रेक्टिस कर रहे हैं।
वीएनएसजीयू में भी अवकाश
वीएनएसजीयू और संबद्ध महाविद्यालयों में भी 25 अक्टूबर से लेकर 14 नवम्बर तक दीपावली वैकेशन दिया गया है। वैकशन से पहले इन दिनों संबद्ध महाविद्यालयों में एटीकेटी की परीक्षा चल रही है। परीक्षा से पहले छात्रसंघ चुनाव भी आयोजित करवा लिए गए हैं। वैकेशन पूर्ण होते ही दूसरे सत्र के साथ परीक्षा का दौर शुरू हो जाएगा। देर तक प्रवेश प्रक्रिया चली होने के कारण वैकेशन के बाद विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाएगी। इस बीच विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में 26 अक्टूबर से 3 नवम्बर तक ही वैकेशन रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो