सरकारी स्कूल फिर हुए गुलजार, प्राइवेट स्कूलों में वेकेशन जारी

दीपावली वेकेशन समाप्त होने के बाद सोमवार से द्वितीय शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया। कई दिन से सूने पड़े स्कूल और कॉलेज परिसर में फिर विद्यार्थियों की चहल-पहल नजर आई। फिलहाल सरकारी और अनुदानित स्कूलों में ही वेकेशन समाप्त हुआ है, निजी स्कूलों में वेकेशन जारी है। वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय में भी सोमवार को दीपावली वेकेशन समाप्त हो गया और परीक्षाओं का दौर शुरू हो गया।

By: मुकेश शर्मा

Published: 18 Dec 2018, 10:22 PM IST

सूरत।दीपावली वेकेशन समाप्त होने के बाद सोमवार से द्वितीय शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया। कई दिन से सूने पड़े स्कूल और कॉलेज परिसर में फिर विद्यार्थियों की चहल-पहल नजर आई। फिलहाल सरकारी और अनुदानित स्कूलों में ही वेकेशन समाप्त हुआ है, निजी स्कूलों में वेकेशन जारी है। वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय में भी सोमवार को दीपावली वेकेशन समाप्त हो गया और परीक्षाओं का दौर शुरू हो गया।


राज्य के विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में पहले 21 दिन का दीपावली वेकेशन दिया जाता था, लेकिन इस साल राज्य सरकार ने 16 दिन के दीपावली वेकेशन की घोषणा की। यह वेकेशन 5 से 18 नवम्बर तक रहा। इससे पहले 10 से 17 अक्टूबर तक नवरात्रि वेकेशन दिया गया था।

सरकार के निर्णय को लेकर राज्यभर के स्कूल दो हिस्सों में बंट गए। सूरत शहर में सरकार के इस फैसले का प्राइवेट स्कूलों ने जमकर विरोध किया। सरकारी और अनुदानित स्कूलों में राज्य सरकार के आदेश का पालन हुआ और यह स्कूल सोमवार से स्कूल खुल गए, लेकिन निजी स्कूलों में वेकेशन जारी है, जो 25 नवम्बर को पूरा होगा। निजी स्कूल नवरात्रि वेकेशन के दौरान भी खुले रहे थे। वेकेशन का आदेश नहीं मानने पर सरकार ने स्कूलों पर कार्रवाई की चेतावनी दी थी, लेकिन नवरात्रि वेकेशन नहीं रखने पर सरकार की ओर से स्कूलों को मात्र नोटिस दिया गया। दीपावली वेकेशन का आदेश नहीं मानने पर सरकार की ओर से क्या कार्रवाई की जाती है, इसका इंतजार है।

विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों और विभागों में भी सोमवार से द्वितीय शैक्षणिक सत्र परीक्षाओं के साथ शुरू हो गया। परीक्षा के कारण वेकेशन पर गए विद्यार्थी और अभिभावक पहले ही शहर लौट आए थे। सोमवार को एमएससी के विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू हुई। मंगलवार से बीएससी की परीक्षा शुरू हो जाएगी। २६ नवम्बर से अन्य पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं का सिलसिला शुरू होगा। दिसम्बर तक विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं होंगी।

नकलचियों पर नजर

विश्वविद्यालय में 5 नवम्बर से दीपावली वेकेशन शुरू हो गया था। इससे पहले एटीकेटी के विद्यार्थियों की परीक्षा ली गई थी। इस परीक्षा के दौरान 160 से अधिक विद्यार्थी नकल के आरोप में पकड़े गए। कोई पर्ची के साथ तो कोई मोबाइल के साथ नकल करते हुए पकड़ा गया। एटीकेटी में यह हाल रहा तो रेग्यूलर परीक्षाओं में और अधिक नकलचियों के पकड़े जाने के आसार हैं। सख्त नियमों के बावजूद नकलचियों की संख्या कम नहीं हो रही है।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned