scriptग्राम पंचायत को दो साल बाद भी नहीं मिला गौचरण का कब्जा | Gram Panchayat did not get possession of Gaucharan even after two year | Patrika News

ग्राम पंचायत को दो साल बाद भी नहीं मिला गौचरण का कब्जा

locationसूरतPublished: Aug 04, 2021 05:17:14 pm

भूमि की सीमा तय नहीं हो सकने के कारण हो रही देरी

ग्राम पंचायत को दो साल बाद भी नहीं मिला गौचरण का कब्जा

ग्राम पंचायत को दो साल बाद भी नहीं मिला गौचरण का कब्जा

बारडोली. बारडोली तहसील की तेन ग्राम पंचायत की 30 बीघा गौचरण की जमीन का कब्जा तहसीलदार के आदेश के दो साल बाद भी नहीं मिल सका है। ग्राम पंचायत ने गौचरण की भूमि मापने के लिए एक साल पूर्व डीआइएलआर से मांग की है, लेकिन अभी भी मापनी नहीं होने से कब्जा रुका हुआ है। साल 2007 में तहसीलदार ने अवैध रूप से गौचरण की भूमि में 26 कब्जेदारों के नाम दाखिल कर दिये थे। जिसे एक व्यक्ति के चुनौती देने पर 2019 में तहसीलदार ने सभी नामों को निरस्त कर भूमि को फिर से गौचरण में तब्दील करने का आदेश दिया था। आदेश के दो साल बाद भी ग्राम पंचायत को गौचरण की भूमि पर कब्जा नहीं मिला है।
जानकारी के अनुसार बारडोली तहसील के तेन गांव की सीमा में स्थित सर्वे नंबर 381/1 और ब्लॉक नंबर 76/1 वाली 30 बीघा भूमि साल 1951-52 से गौचरण भूमि के रूप में दर्ज थी। कम्प्यूटराइजेशन के वक्त साल 2007 में अवैध रूप से ब्लॉक नंबर 319 के 26 कब्जेदारों के नाम इस ब्लॉक नंबर 76/1 वाली गौचरण की जमीन में दाखिल कर दिए गए थे। साल 2019 में तहसीलदार ने एक सुनवाई में सभी नामों को निरस्त कर गौचरण की जमीन का कब्जा ग्राम पंचायत तेन को देने का आदेश दिया था। इसके बावजूद गौचरण की भूमि पर कब्जेदार खेती कर रहे हैं।
इस बारे में फिर एक बार शिकायतकर्ता इब्राहिम दाऊद के द्वारा बारडोली एसडीएम को शिकायत की गई और सभी 26 कब्जेदारों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करने की मांग की गई। इस शिकायत पर गौर करने के बाद वर्ष 2020 में 25 सितंबर को बारडोली एसडीएम ने ब्लॉक नंबर 76/1 वाली गौचरण की जमीन पर कब्जा लेकर कार्रवाई करने के लिए तालुका विकास अधिकारी को आदेश दिया था। इस आदेश के एक साल बाद भी ग्राम पंचायत के कब्जे में 30 बीघा जमीन नहीं आ सकी है। इसकी वजह भूमि की सीमा का तय नहीं होना है। जानकारों के मुताबिक सीमा तय हो तभी ग्राम पंचायत कब्जा ले सकती है।
ग्राम पंचायत ने सीमा तय करने के लिए डीआइएलआर में बीते साल 26 अक्टूबर को आवेदन करते हुए 2700 रुपए की फीस भी जमा करवा दी थी। इसके बाद भी अबतक सीमा तय नहीं हो पाई है। ग्राम पंचायत के पटवारी पठाण ने बताया कि हमने एक साल पूर्व गौचरण की भूमि का कब्जा लेने के लिए डीआइएलआर में भूमि मापन के लिए आवेदन दिया था। अभी तक भूमि मापन के लिए कोई आया नहीं है। जबतक सीमा तय नहीं होती, कब्जा नहीं मिल सकता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो