ग्रे बाजार मे खरीद सामान्य, दाम स्थिर

ग्रे बाजार मे खरीद सामान्य, दाम स्थिर

Pradeep Devmani Mishra | Publish: Aug, 12 2018 09:14:23 PM (IST) | Updated: Aug, 12 2018 09:14:24 PM (IST) Surat, Gujarat, India

ग्रे-यार्न बाजार समीक्षा

सूरत.

ग्रे बाजार में बीते सप्ताह व्यापार सामान्य रहा। ज्यादातर क्वॉलिटी में दाम यथावत रहे। फैंसी आइटम में अच्छी डिमांड रही।
ग्रे बाजार के सूत्रों के अनुसार कपड़ा व्यापारियों को उम्मीद थी कि आगामी दिनों में त्योहार होने से कपड़ों की अच्छी डिमांड रहेगी, लेकिन ऐसा नहीं होने से उन्होंने ग्रे की खरीद कम कर दी। हालात को देखते हुए वीवर्स भी ग्रे की कीमत नहीं बढ़ा रहे हैं। इससे पहले के सप्ताह में फैंसी आइटम सीवायके की डिमांड के कारण इसके दाम में एक से तीन रुपए का इजाफा हुआ था। इस सप्ताह उसी कीमत पर सौदे हुए। ग्रे व्यापारी रमेश शर्मा ने बताया कि बीते सप्ताह व्यापार नरम रहा। बाजार में व्यापारियों की उम्मीद के हिसाब से डिमांड नहीं है। साड़ी और ड्रेस, दोनों में डिमांड कम है। हालांकि फैंसी आइटम की मांग दिख रही है। एक ओर यार्न की कीमत लगातार बढ़ रही है, दूसरी ओर ग्रे की कीमत स्थिर होने के कारण वीवर्स का लाभ घट गया है। वीवर्स का कहना है कि लाभ नहीं के बराबर हो गया है। भिवंडी ग्रे बाजार में भी दाम स्थिर रहे। ग्रे व्यवसायी राकेश अग्रवाल ने बताया कि बाजार में बीते एक सप्ताह से खरीद अच्छी है। बीते सप्ताह 96-64 में पच्चीस पैसे बढ़े। क्रील पश्मीना और स्पन में अच्छी डिमांड के कारण दाम यथावत हैं।
यार्न के दाम बढ़े

file

फिनिश्ड फेब्रिक्स में खरीद के अभाव में ग्रे के दाम स्थिर रहे, इसके बाद भी यार्न उत्पादकों ने बीते सप्ताह ज्यादातर क्वॉलिटी में दाम बढ़ा दिए। यार्न बाजार के सूत्रों के अनुसार बीते सप्ताह एयरटेक्स, एफडीवाय में पांच रुपए और नायलॉन यार्न में प्रति किलो 10 रुपए का इजाफा हुआ। हालांकि वीवर्स अभी ज्यादा यार्न की खरीद करने से कतरा रहे हैं। यार्न की बढ़ी कीमतों के कारण वीवर्स का लाभ घट गया है। ग्रे की कीमत नहीं बढऩे से वीवर्स परेशान हैं। यार्न व्यवसायी बकुलेश पंड्या और फोरम घीवाला ने बताया कि बीते सप्ताह एफडीवाय, एयरटेक्स आदि में दाम बढ़े हैं। वीवर्स आवश्यकतानुसार खरीद कर रहे हैं। साड़ी और ड्रेस में खरीद कमजोर होने के कारण कपड़ा व्यापार अभी पूरी गति से नहीं चल पा रहा है। आगामी दिनों में त्योहारों के कारण अच्छे व्यापार की उम्मीद है।

Ad Block is Banned