समुद्र किनारे खारी जमीन पर उगा रहे हरी मैथी

बारियावाड़ के अनेक परिवार इस खेती से जुड़े

By: Sunil Mishra

Published: 15 Nov 2018, 08:45 PM IST


दमण. समुद्र तट के निकट खारी मिट्टी में खेती करना मुश्किल माना जाता है परन्तु दमण जम्पोर बीच बारियावार्ड के अनेक परिवार इस खारी मिट्टी में मैथी उगा रहे हैं। जम्पोर बीच के निकट बारियावार्ड विस्तार में शाम होते ही अनेक परिवार छोटी- छोटी जगह पर मैथी की खेती करते दिखाई देते हंै। मैथी उगाने के लिए कोई पानी डालता दिखा तो कोई उगी हुई मैथी को बेचने के लिए निकाल रहा था।

 

patrika

अनेक परिवार इस कार्य में जुटे
समुद्र तट के निकट हरी मैथी की खेती करने वाले उत्तमभाई ने बताया कि बारियावार्ड विस्तार के अनेक परिवार इस कार्य में जुटे हैं। शाम के समय मिट्टी एकत्र करके एक जगह बनाई जाती है, उसमें मैथी के दाने डाले जाते है। उसके बाद एक दिन तक पानी डाला जाता है। देशी मैथी उगाने के लिए किसी भी प्रकार की खाद अथवा रसायन की जरूरत नहीं होती है। समुद्र किनारे खारी जमीन होने के बावजूद यह हरी मैथी की गुणवत्ता अच्छी होती है। दमण में मोटी दमण बारियावाड़ की मैथी की अधिक मांग है। उत्तमभाई ने बताया कि इसके लिए अच्छे पानी की आवश्यकता है तो आसपास पानी की सुविधा नहीं होने के कारण वह अपने घर से पानी लेकर मैथी की फसल में डालते हंै। समुद्र के निकट अलग-अलग जगह मिट्टी के ढेर एकत्र करके इस पर मैथी उगाई जाती है। उन्होंने बताया कि यह गलत धारणा है कि खारे पानी और खारे मिट्टी की जगह पर कुछ उगाया नहीं जा सकता है परन्तु बारियावाड़ के परिवारों ने प्रयास किया तो यहां हरी मैथी उगने लगी है। उन्होंने बताया कि मैथी से ज्यादा आवक तो नहीं होती है, परन्तु इसको बाजार में बेचकर घर खर्च निकल जाता है।

 

सांसद निधि से नदी किनारे बनेगी सुरक्षा दीवार
दमण. दमणगंगा नदी का पानी झरी विस्तार में आने से रोकने के लिए सुरक्षा दीवार के लिए दमण दीव सांसद लालूभाई पटेल ने भूमि पूजन किया। उनके साथ झरी की उपसरपंच कंकुबेन, ग्राम पंचायत सदस्य गीताबेन धोडी, चंदन हलपति, अश्विन पटेल और भाजपा महामंत्री वासूभाई पटेल उपस्थित थे। झरी विस्तार में बारिश के समय नदी का पानी निचले विस्तार में आने का भय लगा रहता था। सांसद निधि से 55 लाख की लागत से साढ़े चार मीटर ऊंची सुरक्षा दीवार बनेगी। इसकी मोटाई ढाई मीटर की होगी। झरी श्मशान गृह के पास बारिश में पानी एकत्र होता था। भूमि पूजन के कार्यक्रम में सांसद पटेल ने कहा कि सुरक्षा दीवार के साथ श्मशान गृह के आसपास मोरंग मिट्टी भी डाली जाएगी। कार्यक्रम में लोक निर्माण विभाग से पंकज पटेल सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।

Sunil Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned