script

GSEB : स्टैंडर्ड गणित में फेल हुए विद्यार्थियों को साल बचाने के लिए बेसिक गणित का विकल्प देने की बोर्ड को अपील

locationसूरतPublished: Jun 22, 2022 07:34:14 pm

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड GSEB की ओर से हाल ही ने जारी किए गए 10वीं 10वीं 10th BOARD के परिणाम में 8 हजार से अधिक विद्यार्थी स्टैंडर्ड गणित standard math में फेल हुए हैं। जुलाई में होने वाली पूरक परीक्षा में स्टैंडर्ड गणित standard math के विद्यार्थियों को बेसिक गणित Basic math का विकल्प देने की बोर्ड सदस्य ने बोर्ड चैयरमेन को अपील की है। जिससे बेसिक गणित Basic math का पास कर विद्यार्थी अपना एक साल व्यय होने से बचा सके।

GSEB : स्टैंडर्ड गणित में फेल हुए विद्यार्थियों को साल बचाने के लिए बेसिक गणित का विकल्प देने की बोर्ड को अपील

GSEB : स्टैंडर्ड गणित में फेल हुए विद्यार्थियों को साल बचाने के लिए बेसिक गणित का विकल्प देने की बोर्ड को अपील

इस साल गुजरात बोर्ड GSEB ने 10वीं 10th BOARD के विद्यार्थियों को गणित math विषय के दो विकल्प दिए थे। हर साल गणित math विषय में बड़ी संख्या में विद्यार्थी फेल होते हैं। विद्यार्थियों के मन से गणित का डर दूर करने के लिए गणित math विषय को दो हिस्सो मे विभाजित कर दिया गया। गणित math के साथ आगे पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए स्टैंडर्ड गणित standard math और जो विद्यार्थी आगे की पढ़ाई बिना गणित करना चाहे उनके लिए बेसिक गणित Basic math का विकल्प दिया गया था।

– डर के चलते बेसिक गणित Basic math का चयन करने वाल अधिक:
स्टैंडर्ड गणित standard math परीक्षा में 1 लाख 10 हजार विद्यार्थी और बेसिक गणित Basic math में 6.61 लाख विद्यार्थी उपस्थित हुए थे। बोर्ड परीक्षा में स्टैंडर्ड गणित standard math का पेपर कठिन और बेसिक गणित Basic math का पेपर सरल था। परिणाम आया तो स्टैंडर्ड गणित standard math में 8 हजार से अधिक विद्यार्थी फेल हुए हैं। फेल होने वालो में कई विद्यार्थी ऐसे हैं, जो जुलाई में होने वाली पूरक परीक्षा के योग्य है।
– गणित math के चक्कर ने कहीं साल ना बिगड़ जाए:
गणित के चक्कर में इनका एक साल बर्बाद ना हो इसलिए इन्हें सरल प्रश्नपत्र का अवसर देने की गुजारिश हुई है। बोर्ड के सदस्य ने बोर्ड चैयरमेन को अपील की है कि स्टैंडर्ड गणित standard math वाला कोई विद्यार्थी पूरक परीक्षा में बेसिक गणित Basic math का विकल्प पसंद करना चाहे तो उसे बेसिक गणित Basic math के साथ पूरक परीक्षा देने का अवसर देना चाहिए। इस तरह विद्यार्थी बेसिक गणित के साथ परीक्षा पास कर गया तो उसका एक साल खराब नहीं होगा। वह आगे की अपनी पढ़ाई जारी कर सकेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो