scriptgseb news : तीन विषय में फेल विद्यार्थियों को 12वीं विज्ञान वर्ग पास करने का अवसर देने की उठी मांग | gseb news : Demand to give opportunity to students who failed in 3 sub | Patrika News

gseb news : तीन विषय में फेल विद्यार्थियों को 12वीं विज्ञान वर्ग पास करने का अवसर देने की उठी मांग

locationसूरतPublished: May 17, 2022 02:19:52 pm

gseb news
– तीन विषय की पूरक परीक्षा ली तो 11 हजार से अधिक विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ- इस बार 1 विषय में 940, 2 विषयों में 9460 और तीन विषयों में 10,400 से अधिक विद्यार्थी हुए फेल- नियम के अनुसार 1 और 2 विषय में ही फेल विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा का मिलती है राहत

gseb news : तीन विषय में फेल विद्यार्थियों को 12वीं विज्ञान वर्ग पास करने का अवसर देने की उठी मांग

gseb news : तीन विषय में फेल विद्यार्थियों को 12वीं विज्ञान वर्ग पास करने का अवसर देने की उठी मांग

सूरत.
गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड gseb news की ओर से ली गई 12वीं विज्ञान वर्ग परीक्षा में इस साल 28 प्रतिशत विद्यार्थी फेल हुए है। पिछले दो सालो से ऑफलाइन और ऑनलाइन शिक्षा के चक्रव्यू में विद्यार्थियों की पढ़ाई पर गहरा असर हुआ है। इसलिए फेल होने वालों की संख्या बढ़ी है। इस कारण जुलाई में होने वाली पूरक परीक्षा में 2 की जगह 3 विषयों में फेल होने वाले विधियार्थिओं को भी अवसर देने की अभिभावकों ने गुजारिश की है। बोर्ड इस गुजारिश पर निर्णय ले तो एक साथ 11 हजार विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।
गुजरात बोर्ड gseb news की ओर से जारी किए गए 12वीं विज्ञान वर्ग की परीक्षा में इस साल 72.02 प्रतिशत विद्यार्थी पास हो पाए है। कोरोना के चलते स्कूल और ट्यूशन में विद्यार्थी सही से पढ़ नहीं पाए। बोर्ड ने भी पाठ्यक्रम में कोई कमी नहीं की। इसका विद्यार्थियों की पढ़ाई पर विपरीत असर हुआ है। इस वजह से हजारों विद्यार्थियों को सही से तैयारी करने का अवसर नहीं मिला। जिसके चलते इस बार 1 विषय में 940, 2 विषयों में 9460 और तीन विषयों में 10,400 से अधिक विद्यार्थी फेल हुए है। गुजरात बोर्ड जुलाई में फेल हुए विद्यार्थियों की पूरक परीक्षा लेने वाला है। इस परीक्षा में एक और दो विषयों में फेल हुए विद्यार्थियों को अवसर दिया जाता है। इस बार अभिभावक मंडल ने 3 विषयों में फेल हुए विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा देने की गुजारिश की है। गुजरात बोर्ड ने यह गुजारिश स्वीकार ली तो मार्च की परीक्षा में फेल हुए 11 हजार विद्यार्थियों को बड़ा लाभ मिलेगा। पूरक परीक्षा में पास हो गए तो हजारों विद्यार्थियों का साल नहीं खराब होगा। पास होने पर विद्यार्थी डिग्री पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन कर पाएंगे।
– 3 विषयों का मिलना चाहिए अवसर:
कोरोना का असर शिक्षा पर होने के कारण अधिक विद्यार्थी फेल हुए हैं। अभिभावकों ने जो 3 विषय की पूरक परीक्षा लेने की मांग की है उसे बोर्ड स्वीकार करे ऐसी गुजारिश है। स्कूल संचालक मंडल भी इसे बात को समर्थन करेगा। जिससे हजारों विद्यार्थियों का एक साल खराब नहीं होगा। अब अंतिम निर्णय सरकार है।
– दीपक राजगुरु, प्रवक्ता, निजी स्कूल संचालक मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो