scriptgst news- जीएसटी में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार का मास्टर स्ट्रोक!! | gst news- goverments master plan for prevent gst evasion | Patrika News
सूरत

gst news- जीएसटी में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार का मास्टर स्ट्रोक!!

जीएसटी रिटर्न सरल बनाने और फर्जीवाड़ा रोकने के लिए बदलेगा फॉर्म, 1 अप्रेल से नया फॉर्म अमल में लाने की तैयारी

सूरतDec 07, 2019 / 09:38 pm

Pradeep Mishra

gst news- जीएसटी में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार का मास्टर स्ट्रोक!!

gst news- जीएसटी में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार का मास्टर स्ट्रोक!!

सूरत
केन्द्र सरकार व्यापारियों की सरलता को ध्यान में रखते हुए हाल में रिटर्न फाइल करते समय हो रहे फर्जीवाड़ा पर लगाम लगाने के लिए जीएसटी के कुछ फॉर्म बदलने की तैयारी में हैं। संंभवत: एक अप्रेल से नए फॉर्म अमल में आ जाएंगे।
जीएसटी का नियम अमल में आने के बाद से केन्द्र सरकार लगातार जीएसटी संबंधित कई नियमों में परिवर्तन कर उसे व्यापारियों के अनुकूल बनाने का प्रयास कर रही है। इसके बावजूद कुछ रिटर्न ऐसें है जिनमें कि व्यापारियों और सीए को लगातार मुश्किली का सामना करना पड़ा रहा है। उनमें मांगी गई जानकारी दे पाना व्यापारियों के लिए संभव नहीं है या कुछ टैक्निकल कारणों से वह मुश्किल है। इन सबके बारे में व्यापारिक संगठनों की ओर से बार-बार केन्द्र सरकार से गुहार लगाई गई है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने कई फॉर्म बदलने का फैसला किया है। फिलहाल 1 अप्रेल से जीएसटीआर-1 और जीएसटीआर-3बी रिटर्न फॉर्म बदलने की सूचना दे दी गई है। और इनके स्थान पर अलग-अलग कैटेगरी के व्यापारियों के लिए जीएसटीआरईटी-1 सहज, सुगम फॉर्म लाया जाएगा। बताया जा रहा है कि नए फॉर्म में कुछ ऐसे प्रावधान भी है जिसके सहारे सरकार व्यापारियों पर अप्रत्यक्ष ढंग से व्यापारियों के इनपुट टैक्स क्रेडिटक के मामलों और आर्थिक सौदौं पर नजर रखेंगे।


gst news- जीएसटी में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार का मास्टर स्ट्रोक!!
जीएसटी डिपार्टमेन्ट ने शुरू किया प्रशिक्षण
सूरत
नए वित्तीय वर्ष से बदल रहे जीएसटी के फॉर्म के लिए सेंन्ट्रल जीएसटी डिपार्टमेन्ट ने अभी से लोगों को प्रशिक्षित करना शुरू कर दिया है। सूरत कमिश्नरेट में पिछले दिनों जीएसटी कमिश्नर रेशमा लाखाणी के नेतृत्व में सीए ब्रांच और जीएसटी भवन के ह़ॉल में ट्रेनिंग एंड फीडबैक कार्यक्रम रखा गया। इसमें कई व्यापारी संगठन, सीए और व्यवसायी लोग आए। इन्हें जीएसटी के नए फॉर्म की जानकारी दी गई और जगह पर ही ऑनलाइन रिटर्न फाइल करना बताया गया। इसके बाद उनकी प्रतिक्रिया जानी गई।

Home / Surat / gst news- जीएसटी में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार का मास्टर स्ट्रोक!!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो