scriptगुजरात बोर्ड 2018 : इस साल भी सूरत जिले से सर्वाधिक विद्यार्थी पंजीकृत | Gujarat Board 2018 : large number of Surat students Register for Board | Patrika News

गुजरात बोर्ड 2018 : इस साल भी सूरत जिले से सर्वाधिक विद्यार्थी पंजीकृत

locationसूरतPublished: Mar 06, 2018 09:32:16 pm

10वीं और 12वीं गुजरात बोर्ड परीक्षा के लिए राज्यभर से 17 लाख विद्यार्थियों ने करवाया पंजीकरण

patrika photo
सूरत. राज्यभर में गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा 12 मार्च से शुरू होगी। इस साल 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए राज्य के सभी 28 जिलों को मिलाकर वर्ष १७ लाख से अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया है। गुजरात बोर्ड भी परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है। परीक्षा से पहले सभी स्कूलों से 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा के अंक मंगवा लिए गए हैं। इन दिनों स्कूलों में परीक्षा की हॉल टिकट वितरित की जा रही हैं।
इस साल 10वीं की परीक्षा के लिए राज्य के सभी जिलों को मिलाकर ११ लाख 3 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया हैं। 12वीं विज्ञान वर्ग के लिए 1 लाख ३४ हजार 6७१ विद्यार्थियों का पंजीकरण हुआ हैं।12वीं सामान्य वर्ग की परीक्षा के लिए 4 लाख ७६ हजार 6३४ परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। हर साल की तरह इस साल भी 10वीं, 12वीं विज्ञान और सामान्य वर्ग को मिलाकर सूरत जिले से सर्वाधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया है। पिछले कई साल से सूरत जिले से सर्वाधिक विद्यार्थी गुजरात बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा दे रहे हैं। 12वीं मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा के लिए हॉल टिकट वितरण का सिलसिला चल रहा है। परीक्षा पास आने से पहले स्कूलों में 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए विदाई समारोह भी आयोजित किया जाएगा।
patrika photo
वार्षिक प्रणाली पर होगी परीक्षा
राज्य सरकार ने 12वीं विज्ञान प्रवाह में सेमेस्टर प्रणाली लागू कर दी थी। यह प्रणाली जी का जंजाल बन गई थी। इस प्रणाली को पिछले साल रद्द कर दिया गया। पुन: वार्षिक प्रणाली को लागू किया गया है। इस साल 12वीं विज्ञान वर्ग में 1 लाख ३४ हजार 6७१ परीक्षार्थी वार्षिक परीक्षा प्रणाली के आधार पर परीक्षा देने के लिए पंजीकृत हुए हैं। ए ग्रुप में ५७, ७६४, बी ग्रुप में ७६,८८८ और एबी ग्रुप में मात्र १९ विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया हैं।
फिर मिला अवसर
सेमेस्टर सिस्टम में फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष परीक्षा आयोजित की गई थी। नवम्बर 2017 में गांधीनगर में परीक्षा ली गई थी। इसमें फेल होने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड ने मार्च 2018 की परीक्षा में भी पास होने का अवसर दिया है। सेमेस्टर प्रणाली वाले विद्यार्थी भी मार्च में अलग से परीक्षा दे पाएंगे।
हॉल टिकट ना मिलने पर करें फोन
गुजरात बोर्ड ने विद्यार्थियों के लिए सूचना जारी की है। सभी विद्यार्थियों को 6 मार्च तक हॉल टिकट मिल जाना चाहिए। हॉल टिकट ना मिलने पर विद्यार्थी हेल्प लाइन पर फोन कर सकते हैं। साथ ही बोर्ड ने वेबसाइट पर एक सूची जारी की है। इसमें राज्य के सभी जिलों के अधिकारियों के नंबर दिए गए हैं। हॉल टिकट नहीं मिलने पर अधिकारियों को कॉल करने की सूचना जारी की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो