scriptगुजरात बोर्ड परीक्षा 2018 : पहले दिन नकल का एक भी मामला नहीं | Gujarat Board Exam 2018 : GSEB exam start | Patrika News
सूरत

गुजरात बोर्ड परीक्षा 2018 : पहले दिन नकल का एक भी मामला नहीं

सीसीटीवी की निगरानी में 1. 35 लाख से अधिक ने दी परीक्षा, आगाज से पहले फूलों से स्वागत

सूरतMar 12, 2018 / 08:40 pm

Divyesh Kumar Sondarva

patrika photo
सूरत. राज्यभर में सोमवार से गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा का आगाज हो गया। सूरत जिला कंट्रोल रूम के अनुसार परीक्षा के पहले दिन जिले में किसी परीक्षार्थी को नकल के आरोप में नहीं पकड़ा गया। पहले दिन सूरत जिले में 1 लाख 35 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। नकल की रोकथाम के लिए कई परीक्षा केन्द्रों पर टेबलेट से परीक्षार्थियों की लाइव मोनिटरिंग हो रही है। नकल रोकने के लिए कई स्कूलों में टेबलेट की व्यवस्था भी की गई है। सूरत जिले के परीक्षा केन्द्रों में सीसी कैमरों और टेबलेट के माध्यम से परीक्षा की रिकॉर्डिंग की जा रही है।
फूल और पेन देकर स्वागत
पहली बार बोर्ड की परीक्षा दे रहे 10वीं के कई विद्यार्थी तनाव में थे। सोमवार को परीक्षा देने के बाद वह खुद को तनाव मुक्त महसूूस कर रहे थे। ज्यादातर विद्यार्थी चहकते हुए परीक्षा केन्द्रों से बाहर निकले। उनके मुताबिक पेपर हल करने में उन्हें ज्यादा मुश्किल नहीं हुई। परीक्षा से पहले केन्द्रों के बाहर स्कूल संचालकों, प्राचार्य और शिक्षकों ने परीक्षार्थियों का तिलक किया तथा फूल और पेन देकर स्वागत किया।
patrika photo
100 प्रतिशत मोनेटरिंग

पहले दिन सूरत जिले में 10वीं के लिए 84 हजार 834, 12वीं सामान्य प्रवाह के लिए 34 हजार 882 और 12वीं सामान्य प्रवाह के लिए 16 हजार 350 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 1 हजार 114 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। पहले दिन सूरत जिले के कंट्रोल रूम में नकल का एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ। सूरत जिले में परीक्षा की 100 प्रतिशत मोनेटरिंग की जा रही है। सीसी कैमरों और टेबलेट से परीक्षा की निगरानी हो रही है। परीक्षा में नकल न हो, इसलिए सीसी कैमरों से लैस स्कूलों को परीक्षा केन्द्र सौंपे गए हैं। जहां सीसी कैमरों की सुविधा नहीं है, वहां टेबलेट से परीक्षार्थियों पर नजर रखी जा रही है। परीक्षा की रिकॉर्डिंग बोर्ड को मिलने लगी है। एक साथ लाखों विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं, इसलिए रिकॉर्डिंग की सीडी बड़ी मात्रा में तैयार हो रही हैं।
patrika photo
पेपर सरल, विद्यार्थी खुश

पहले पेपर के दिन सभी केन्द्रों पर अभिभावक विद्यार्थियों को छोडऩे आए थे। कई अभिभावक पेपर समाप्त होने तक केन्द्रों के बाहर खड़े रहे। 10वीं के परीक्षार्थियों के लिए भाषा, 12वीं सामान्य प्रवाह के परीक्षार्थियों के लिए अकाउंट और 12वीं विज्ञान प्रवाह के विद्यार्थियों के लिए भौतिक शास्त्र के पेपर के साथ परीक्षा की शुरुआत हुई। 10वीं का पेपर देकर बाहर आए विद्यार्थियों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही थी। उनका कहना था कि पेपर सरल रहा। दूसरी ओर 12वीं के विद्यार्थियों का अकाउंट और भौतिक शास्त्र का पेपर औसत रहा। कई परीक्षार्थियों को पेपर सरल लगा तो कइयों को थोड़ा मुश्किल और लंबा लगा।

ट्रैफिक ने किया परेशान
बोर्ड परीक्षा के पहले दिन ट्रैफिक से अभिभावक और परीक्षार्थी परेशान रहे। परीक्षार्थियों और अभिभावकों की भीड़ से शहर में जगह-जगह ट्रैफिक जाम रहा। कई स्कूलों के बाहर देर तक लंबा जाम लगा रहा। तेज धूप से भी अभिभावक और परीक्षार्थी परेशान रहे।

Home / Surat / गुजरात बोर्ड परीक्षा 2018 : पहले दिन नकल का एक भी मामला नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो