scriptGujarat's third open jail will also be built in Surat | OPEN JAIL : सूरत में भी बनेगी गुजरात की तीसरी खुली जेल | Patrika News

OPEN JAIL : सूरत में भी बनेगी गुजरात की तीसरी खुली जेल


- ओलपाड़ तहसील के सौंदला खारा गांव में किया जमीन का मुआयना

सूरत

Published: December 18, 2021 04:48:14 pm

दिनेश एम.त्रिवेदी

सूरत. वडोदरा व राजकोट के बाद दक्षिण गुजरात में सूरत के निकट भी खुली जेल (ओपन जेल) के निर्माण की कवायद शुरू हो गई है। शुक्रवार को जेल प्रशासन ने जिला कलेक्टर द्वारा ओलपाड़ तहसील के सौंदला खारा गांव के ब्लॉक नम्बर 579 में सुझाई गई 50 हेक्टर जमीन का मुआयना किया।
OPEN JAIL : सूरत में भी बनेगी गुजरात की तीसरी खुली जेल
OPEN JAIL : सूरत में भी बनेगी गुजरात की तीसरी खुली जेल
लाजपोर जेल के अधीक्षक मनोज ने निनामा ने शुक्रवार को सौंदला खारा गांव स्थित जमीन का अलोकन उनके साथ ओलपाड़ तहसील के राजस्व अधिकारी भी मौजूद थे। सूरत के निकट बनने वाली यह गुजरात की तीसरी खुली जेल होगी। इस खुली जेल में लाजपोर जेल के सजायाफ्ता कैदियों को रखा जाएगा।
फिलहाल लाजपोर जेल में करीब 4 हजार 760 कैदी है। जिनमें से 650 सजायाफ्ता है। शेष कैदी न्यायिक अभिरक्षा में बंद है। लाजपोर जेल में फिलहाल सजा याफ्ता कैदियों फिर से समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए स्कील डवलपमेंट कार्य चल रहा है।
जिसमें कैदियों को डायमंड पॉलिशिंग व एम्ब्रोयडरी वर्क सिखाया जाता है और वे काम करके इससे आमदनी भी अर्जित करती है। ताकी जेल से रिहा होने के बाद वे इन उद्योग में काम पर लग जाए और फिर से अपराध के रास्ते पर नहीं लौटे। कैदियों पुर्नवसन के उदेश्य से ही सूरत शहर के निकट के खुली जेल के निर्माण सरकार करवाया जा रहा है, ताकी स्कील डवलपमेंट के इस दायरे और बढ़ाया जा सके।
खुली जेल में कैदियों को डायमंड और टेक्सटाइल उद्योग से जुड़े अन्य कामों के साथ साथ पशुपालन, खेती समेत अन्य विभिन्न तरह के कार्य भी सिखाए और करवाए जा सके। इसी उदेश्य से वडोदरा व राजकोट के बाद गुजरात में सूरत के निकट तीसरी खुली जेल के निर्माण की कवायद शुरू की गई है।
---------------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.