scriptGUJARAT SARKAR: नए मंत्रिमंडल में दक्षिण गुजरात को मिले सात मंत्री | GUJARAT SARKAR: South Gujarat got seven ministers in the new cabinet | Patrika News

GUJARAT SARKAR: नए मंत्रिमंडल में दक्षिण गुजरात को मिले सात मंत्री

locationसूरतPublished: Sep 16, 2021 06:06:53 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

-नवगठित गुजरात सरकार में सूरत के हिस्से में आए चार मंत्री पद, पूर्णेश केबिनेट तो हर्ष, मुकेश व विनोद बने राज्यमंत्री

BJP GUJARAT NEWS: एक बार फिर भाजपा का अप्रत्याशित निर्णय

BJP GUJARAT NEWS: एक बार फिर भाजपा का अप्रत्याशित निर्णय

सूरत. गुजरात के नवनियुक्त मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मंत्रिमंडल का गठन गुरुवार को हो गया और इसमें दक्षिण गुजरात को तीन केबिनेट और चार राज्यमंत्री समेत कुल सात जनों को मंत्री बनने का अवसर मिला है। नए मंत्रिमंडल के गठन के बाद सूरत समेत दक्षिण गुजरात में भाजपा कार्यकर्ताओं ने खुशियां मनाई और पार्टी कार्यालयों के बाहर आतिशबाजी कर मिठाइयां बांटी।
पिछले सप्ताह के अंत में प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से विजय रुपाणी के इस्तीफा देने के बाद से ही अटकलों का बाजार गर्म हो गया था और इसके दो दिन बाद सोमवार को गुजरात के नए मुख्यमंत्री के रूप में पार्टी के साधारण से कार्यकर्ता भूपेंद्र पटेल का नाम चुना गया। पटेल ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ग्रहण कर ली और तभी से गुजरात सरकार के नए मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले विधायकों को लेकर उहापोह की स्थिति बनी हुई थी। इस दौरान पार्टी के प्रभावशाली नेताओं के वरदहस्त व जातिगत स्तर पर भी सूरत व दक्षिण गुजरात समेत पूरे प्रदेशभर में कई विधायकों के नामों की सूची बुधवार देर रात तक बनती-बिगड़ती रही थी। वहीं, नए मंत्रिमंडल में शामिल सभी विधायकों को गुरुवार सुबह फोन कर दिए गए और इसके बाद दोपहर में गांधीनगर स्थित राजभवन में सभी नए 24 मंत्रियों ने पद व गोपनीयता की शपथ ली। नए मंत्रिमंडल में दक्षिण गुजरात को आशातीत प्रतिनिधित्व मिला है और नवगठित गुजरात सरकार में सूरत समेत दक्षिण गुजरात से तीन केबिनेट और चार राज्यमंत्री समेत कुल सात मंत्रियों को शामिल किया गया है। नए मंत्रिमंडल के गठन के बाद मंत्री बने विधायकों के समर्थकों व पार्टी कार्यकर्ताओं ने सूरत, नवसारी और वलसाड में जगह-जगह आतिशबाजी की और एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां मनाई।
-इनको मिला है मौका-

सूरत की पश्चिम विधानसभा सीट से दो टर्म से विधायक व पूर्व में सचेतक रह चुके पूर्णेश मोदी के साथ-साथ दक्षिण गुजरात के वलसाड जिले की पारड़ी सीट से विधायक कनु देसाई और नवसारी जिले की गणदेवी सीट के विधायक नरेश पटेल को गुरुवार को केबिनेट मंत्री के पद की शपथ लेने का अवसर पार्टी ने दिया है। वहीं, कोरोना काल में सेवा का पर्याय बने सूरत महानगर की मजूरा विधानसभा के युवा विधायक हर्ष संघवी को स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री बनने का मौका मिला है। इनके अलावा ओलपाड सीट के विधायक मुकेश पटेल, कतारगांव सीट के विधायक विनोद मोरडिय़ा व वलसाड जिले की कपराड़ा सीट से गतवर्ष ही उपचुनाव में विधायक बने जीतू चौधरी को राज्यमंत्री का पद दिया गया है।
-सात में से तीन को मिला मंत्री पद-

गतवर्ष ही गुजरात की आठ विधानसभा के उपचुनाव सम्पन्न हुए थे और इनमें से सात पर कांग्रेस के विधायक रह चुके नेताओं को ही भाजपा ने टिकट देकर राज्यसभा चुनाव में सहयोग देने के लिए उपकृत किया था। बाद में यह सभी उपचुनाव भी जीत गए और इनमें से भी तीन विधायकों को नए मंत्रिमंडल में जगह देकर पार्टी ने नई रणनीति को सामने रखा है। कभी कांग्रेस के विधायक रहे और बाद में भाजपा में शामिल होकर उपचुनाव जीतने वाले सौराष्ट्र की मोरबी सीट से ब्रिजेश मेरजा, धारी सीट से जेवी काकडिय़ा और दक्षिण गुजरात की कपराड़ा सीट से जीतू चौधरी को गुरुवार को नवगठित प्रदेश की भूपेंद्र सरकार के मंत्रिमंडल में जगह दी गई है।
-यूं साधा गया है जातिगत व क्षेत्रवार समीकरण-

गुजरात सरकार के नवगठित मंत्रिमंडल में गुरुवार को कुल 24 मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की है। इसमें 10 केबिनेट, 5 स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री व 9 राज्यमंत्री के रूप में शामिल है। इसमें सौराष्ट्र से आठ, उत्तर गुजरात से तीन, मध्य गुजरात से छह व दक्षिण गुजरात से सात मंत्री पद शामिल किए गए हैं। नए मंत्रिमंडल में जातिगत समीकरण साधने के लिए 8 पटेल, 2 क्षत्रिय, 2 ब्राह्मण, 1 जैन, 6 ओबीसी, 2 एसी, 3 एसटी वर्ग से शामिल किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो