scriptGuru Nanak Dev Jayanti today... Prakash Parv: Gurdwaras lit up wit | प्रकाश पर्व : रोशनी से जगमगाए गुरुद्वारे | Patrika News

प्रकाश पर्व : रोशनी से जगमगाए गुरुद्वारे

- गुरुनानक देव जयंती आज...

 

सूरत

Published: November 19, 2021 05:59:07 pm

सूरत. कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सिख समुदाय प्रथम गुरु गुरुनानक देवजी की जयंती धूमधाम से मनाएगा। वहीं, जयंती के सिलसिले में तीन दिवसीय प्रकाश पर्व की शुरुआत को गुरुद्वारों में गुरुग्रंथ साहिब के अखण्ड पाठ से की गई। इस अवसर पर विशेष रोशनी कर शहर के सभी गुरुद्वारों पर सजावट की गई है।
प्रकाश पर्व : रोशनी से जगमगाए गुरुद्वारे
प्रकाश पर्व : रोशनी से जगमगाए गुरुद्वारे
सिख धर्म के प्रथम गुरु गुरुनानकदेव की जयंती के अवसर पर तीन दिवसीय प्रकाश पर्व की शुरुआत बुधवार रात नौ बजे से भटार रोड पर गुरुद्वारा श्रीरामदास साहिब में गुरुग्रंथ साहिब के अखण्ड पाठ से की गई। इसके बाद गुरुवार रात्रि आठ से साढ़े दस बजे तक कीर्तन का आयोजन हुआ। जिसमें लुधियाना वाले कीर्तनी जत्था जोधबीरसिंह ने प्रस्तुति दी। प्रकाश पर्व का मुख्य आयोजन शुक्रवार को है।
इसमें सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर बारह बजे तक कीर्तनी जत्था जोधबीरसिंह सत्संग-कीर्तन की प्रस्तुति देंगे। रात साढ़े आठ से साढ़े ग्यारह बजे तक भोग व श्रीअखण्ड पाठ साहिब व कीर्तनी जत्था जोधबीरसिंह से सत्संग-कीर्तन के आयोजन किए जाएंगे। उधर, गुरुद्वारा गुरु तेगबहादुर साहिब में प्रकाश पर्व की शुरुआत गुरुग्रंथ साहिब के अखण्ड पाठ से की गई।
गुरुवार को सुबह कीर्तन-दीवान, अरदास व लंगर का कार्यक्रम हुआ। शुक्रवार को अखण्ड पाठ साहिब, कीर्तन-दीवान, शबद-कीर्तन, कथा विचार, अरदास, दिनभर लंगर आदि का आयोजन होगा। शुक्रवार को प्रकाश पर्व के उपलक्ष में भटार क्षेत्र में नगर किर्तन यात्रा का भी आयोजन होगा। इस तरह से शहर के नानपुरा स्थित गुरुद्वारा, उधना बीआरसी स्थित नानकवाड़ी व सुमूल डेरी रोड गुरुद्वारे पर भी प्रकाश पर्व के उपलक्ष में विभिन्न आयोजन होंगे।
-------------------
अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन : तुलसी विवाह पर कन्या को विवाह सामग्री भेंट

सूरत. अंतराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन पर्वत पाटिया इकाई द्वारा वाटिका टाउनशिप में तुलसी विवाह पूजन का कार्यक्रम रखा गया। पर्वत पाटिया ईकाई की कन्वीनर रेणु अग्रवाल ने बताया कि आईवीएफ सेवा प्रकल्प के अंर्तगत जरूरतमंद परिवार की कन्या को तुलसी विवाह के उपलक्ष में विवाह का सामान दिया गया।
तुलसी पूजन व तुलसी परिक्रमा के साथ-साथ भजन कीर्तन भी हुआ। अंतराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन गुजरात के अध्यक्ष राजेश भारूका, महामंत्री राजू खंडेलवाल, सूरत ईकाई अध्यक्ष कविता अग्रवाल, अंजू,रश्मि मेहरिया, विमलेश महर्षि, सरोज, आरती मित्तल एवं वाटिका टाउनशिप महिला मंडल के सदस्य उपस्थित रहे।
------------------
सिंगणपोर में रक्तदान शिविर

सूरत. हिन्दू जागरण मंच भरीमाता युवक मंडल द्वारा शुक्रवार को सिंगणपोर स्थित भरीमाता टूंकी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगा। बड़ी संख्या में मंडल से जुड़े युवा व अन्य लोग रक्तदान करेंगे।
-------------------------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

बेटी का जुल्म-बुजुर्ग ने जेब से निकालकर बताई दाढ़ी और नाखून, छलक उठे गम के आंसूयहां PWD का बड़ा कारनामा, पेयजल पाइप लाइन के ऊपर ही बना रहे ड्रेनेज सिस्टम, गुस्साए विधायक ने की सीएम से शिकायतमोदी की लीडरशिप से वैक्सीन का रिकार्ड बनाया भारत ने: पूनियाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: जानें बीजेपी में भगदड़ का पूर्वांचल की सियासत पर क्या होगा असरसीएम और यूडीएच मंत्री के जिलों में पार्षदों का मनोनयन, जयपुर को अब भी इंतजारमंगल ग्रह 42 दिन तक धनु राशि में करेगा गोचर, 7 राशि वालों का चमकाएगा करियरUP Elections : अखिलेश का मुकाबला करने के लिए बीजेपी ने 'हिंदू पहले' की नीति अपनाईभाजपा की सूची जारी होने के बाद प्रत्याशी के विरोध में पूर्वांचलियों का हंगामा, झड़प के बाद आधा दर्जन हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.