scriptHANUMAN JANMOTSAV: Veer Hanumana is very strong, Ram-Ram chantio re... | HANUMAN JANMOTSAV:वीर हनुमाना अति बलवाना, राम-राम जपियो रे... | Patrika News

HANUMAN JANMOTSAV:वीर हनुमाना अति बलवाना, राम-राम जपियो रे...

-चैत्र पूर्णिमा के उपलक्ष में शहरभर में धूमधाम से मना श्रीरामभक्त हनुमानजी महाराज का जन्मोत्सव
-निशान ध्वज पदयात्रा, अखंड ज्योत, सवामणि, सुंदरकांड पाठ, भजन संध्या आदि कार्यक्रमों की चलती रही श्रृंखला

सूरत

Published: April 17, 2022 10:51:12 am

सूरत. चैत्र पूर्णिमा के मौके पर शनिवार को प्रभु श्रीराम के अनन्य भक्त अंजनीसुत श्रीहनुमानजी महाराज का जन्मोत्सव शहर समेत दक्षिण गुजरात में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। केसरीनंदन के जन्मोत्सव अवसर पर कार्यक्रम शृंखला की शुरुआत श्रीरामचरितमानस ग्रंथ के अखंड पाठ, भजन संध्या आदि आयोजन के साथ शुक्रवार से हो गई थी और शनिवार को हनुमद्भक्ति श्रद्धालुओं के बीच पूरे उफान पर रही। इस अवसर पर सुबह से ही निशान ध्वज पदयात्रा, सुंदरकाण्ड पाठ, हनुमान चालीसा पाठ, भजन संध्या आदि के आयोजन शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में किए गए। इसके अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों के हनुमान मंदिरों में भी मंदिर ट्रस्ट व संचालकों की ओर से जन्मोत्सव के अवसर पर शोभायात्रा, सवामणि, भजनसंध्या आदि के आयोजनों का दौर भी दिनभर चलता रहा। श्रीहनुमान जन्मोत्सव कार्यक्रम श्रृंखला रविवार को भी चलेगी और इस दौरान अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं, शहर में वेसू स्थित श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम, कैलाशनगर स्थित श्रीक्षेत्रपाल मंदिर, पाल स्थित अटलआश्रम, सिंगणपोर स्थित कंथेरिया हनुमान मंदिर, पांडेसरा स्थित रोकडिय़ा हनुमान मंदिर, परवत पाटिया स्थित डुंभाल हनुमान मंदिर, पार्ले पोइंट स्थित राधाकृष्णा मंदिर समेत शहर के अन्य कई मंदिरों में शनिवार को श्रीहनुमान जन्मोत्सव मौके पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया और श्रद्धालु दर्शन के लिए मंदिर में सुबह से देर रात तक पहुंचते रहे। इसके अलावा शहर की सैकड़ों सोसायटी प्रांगण में स्थित मंदिरों में भी शनिवार को श्रीहनुमान जन्मोत्सव का धूमधाम से आयोजन किया गया।
HANUMAN JANMOTSAV:वीर हनुमाना अति बलवाना, राम-राम जपियो रे...
HANUMAN JANMOTSAV:वीर हनुमाना अति बलवाना, राम-राम जपियो रे...
-अध्यात्म चेतना चेरिटेबल ट्रस्ट

तीन दिवसीय श्रीहनुमान जन्मोत्सव की शुरुआत ट्रस्ट ने शुक्रवार रात वेसू स्थित रामेश्वर ग्रीन सोसायटी में सुंदरकाण्ड पाठ से की और शनिवार सुबह सोसायटी प्रांगण से बाजे-गाजे के साथ निशान ध्वज पदयात्रा निकाली गई। पदयात्रा में सैकड़ों श्रद्धालु व ट्रस्ट के पदाधिकारी निशान ध्वज के साथ शामिल रहे और नाचते-गाते सालासर हनुमान के जयकारे लगाते बाद में विभिन्न मार्ग से होकर श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम पहुंचे। यहां पर सभी ने भक्तिभाव के साथ सालासर हनुमान के समक्ष निशान ध्वज अर्पित किए। ट्रस्ट के अध्यक्ष अरुण तोला ने बताया कि रविवार शाम सवा चार बजे से श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम के लखदातार हॉल में बाबा के श्रृंगारित दरबार के समक्ष भजन संध्या व हनुमान मंगल कवचपाठ की शुरुआत होगी। इस मौके पर भजनों की प्रस्तुति साक्षी अग्रवाल, संजय अग्रवाल व पाठ वाचन अजय अग्रवाल करेंगे।
-श्रीसालासर हनुमान सेवा समिति

दो दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव कार्यक्रम शंृखला शुक्रवार देर शाम पुणागांव रोड पर जलवंत टाउनशिप के श्रीसालासर हनुमान मंदिर प्रांगण में बाबा के शृंगारित दरबार के समक्ष अखण्ड ज्योत प्रज्ज्वलन, छप्पनभोग व भजन संध्या से की गई। शनिवार सुबह सवा सात बजे से समिति की ओर से श्रीकष्टभंजन हनुमान मंदिर से शोभायात्रा निकली जो विभिन्न मार्ग से होकर बाद में श्रीसालासर मंदिर पहुंची। यहां पर बाद में सवामणि का भोग, शाम को महाआरती व बाद में महाप्रसादी आदि के आयोजन किए गए।
-श्रीसोमोलाई हनुमान मंदिर ट्रस्ट

श्रीहनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर ट्रस्ट की ओर से शनिवार सुबह परवत पाटिया स्थित स्वास्तिक पार्क सोसायटी प्रांगण से निशान ध्वज पदयात्रा की शुरुआत की गई। यात्रा की शुरुआत निशान पूजन, हनुमान चालीसा पाठ के बाद बाजे-गाजे के साथ की गई। यात्रा विभिन्न मार्ग से होकर रिंगरोड स्थित श्रीसोमोलाई हनुमान मंदिर पहुंची और वहां श्रद्धालुओं ने हनुमानजी महाराज के समक्ष निशान ध्वज अर्पित किए। रात्रि में सुंदरकाण्ड पाठ की प्रस्तुति मंदिर प्रांगण में श्रीरामायण प्रचार मंडल की ओर से दी गई।
-चूरमे का परोसा भोग

उधना रोड पर श्रीदक्षिणाभिमुखी शनि-हनुमान मंदिर आश्रम में स्वामी विजयानंदपुरी महाराज के सानिध्य में श्रीहनुमान जन्मोत्सव पर शुक्रवार सुबह श्रीरामचरितमानस ग्रंथ के अखंड पाठ की शुरुआत की गई। पाठ की पूर्णाहुति शनिवार सुबह में हुई और इस मौके पर बालाजी महाराज को चूरमे का भोग परोसा गया। इस अवसर पर श्रृंगार, सुंदरकाण्ड पाठ, आरती व महाप्रसाद का आयोजन किया गया।

-श्रीसालासर हनुमान सेवा मंडल
मंडल की ओर से श्रीहनुमान जन्म महोत्सव का आयोजन शनिवार को वेसू स्थित स्वप्नसंगिनी सोसायटी प्रांगण में किया गया। सालासर हनुमानजी के श्रृंगारित दरबार के समक्ष देर शाम अखंड ज्योत प्रज्ज्वलित कर भजन संध्या की शुरुआत की गई और इसमें सुरेश जोशी एंड पार्टी ने भजनों की देर रात तक प्रस्तुति दी।
-ताप्ती किनारे महाआरती

ओम ताप्ती कुबेरेश्वर सेवा चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से श्रीहनुमान जन्मोत्सव मौके पर शनिवार को पाल क्षेत्र में नदी किनारे स्थित ओम ताप्ती कुबेरेश्वर महादेव मंदिर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर सुबह मंदिर प्रांगण में यज्ञ, शाम को सुंदरकाण्ड पाठ, महाआरती व भंडारा आदि के आयोजन किए गए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Eknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयबीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली जान से मारने की धमकी, ईमेल में लिखा - 'हम तुम्हें जीने नहीं देंगे'हैदराबाद के एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे RCP सिंह तो BJP में शामिल होने की लगने लगी अटकलें, भाजपा ने कही ये बातप्रदेश के भोपाल, इंदौर समेत 11 नगर निगमों में मतदान 6 को, चुनावी शोर थमाकानपुर मेट्रो: टनल बनाने का काम शुरू, देश को समर्पित करने के विषय में मिली ये जानकारीउदयपुर कन्हैया हत्याकांड का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने पर युवक गिरफ्तारवरिष्ठता क्रम सही करने आरक्षकों की याचिका पर विभाग को 21 दिन में निर्णय लेने का आदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.