पेड़ों से ही आएगी खुशहाली

पेड़ों से ही आएगी खुशहाली

Sunil Mishra | Publish: Sep, 02 2018 11:17:17 PM (IST) Surat, Gujarat, India

राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान के तहत टीएंडटीवी स्कूल में पौधारोपण


सूरत. पेड़ों से ही हमारे जीवन में खुशहाली आएगी। धरती पर जितने अधिक पेड़ होंगे, उतना ही अधिक हमारा जीवन खुशहाल होगा। पेड़ों से ही हमें शुद्ध हवा, शुद्ध पानी व भोजन प्राप्त हो सकेगा। इसी मूल मंत्र को सार्थक करते हुए राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश गुजरात अभियान के अन्तर्गत रविवार को अठवागेट स्थित टी एंड टीवी स्कूल में पौधारोपण किया गया।
भारत विकास परिषद और नेशन फस्ट के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में स्कूल के विद्यार्थियों और विभिन्न संस्थाओं से जुड़े लोगों ने स्कूल परिसर में पौधे लगाए। कार्यक्रम में भारत विकास परिषद के प्रेम सराड़ा, रुपीन पच्चीगर, संजय पंजाबी, रंजीत चौधरी, महेश चांडक, राजीव गुप्ता, ललित शर्मा, अशोक बाजारी आदि उपस्थित रहे। इससे पूर्व सीए महेश चांडक ने छात्रों को पौधारोपण से पर्यावरण को होने वाले फायदों के बारे में बताया तथा उन्हें पौधे लगा कर उनका संरक्षण करने के लिए प्रेरित किया। स्कूल के छात्रों ने भी पौधारोपण में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया तथा लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।


भारत को जानों विषय पर हुई परीक्षा
सूरत. भारत विकास परिषद द्वारा भारत को जानों पर विषय पर रविवार को विशेष परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसमें शहर भर के २२०० छात्रों ने हिस्सा लिया। परिषद के महेश चांडक ने बताया कि परीक्षा का उद्देश्य छात्रों को विश्व में भारत के योगदान व भारत की विभिन्न विशेषताओं से अवगत करवाना है। इस परीक्षा में ऐसे सवाल पूछे जा रहे हैं जिनसे छात्रों को भविष्य में प्रतियोगी परिक्षाओं में भी लाभ होगा। रविवार को तीन स्कूलों में परीक्षा आयोजित की गई। इसमें २२०० छात्रों ने हिस्सा लिया। ७ सितम्बर को और चार स्कूलों में परीक्षा होगी। उसके बाद प्रत्येक स्कूल से दो-दो छात्रों का चयन कर १६ सितम्बर को क्विज शो का आयोजन किया जाएगा। क्विज शो की विजेता टीम १६ को अहमदाबाद में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी।



सूरत में हुआ ग्रीनाथोन
सूरत. एक साथ कई गर्भवती महिलाओं ने रविवार को वॉक कर लोगों को पौधारोपण और पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक किया। ताप्ती किड़्स, हाट्र्स एट वर्क फाउंडेशन और किरिंगटोन क्लब के संयुक्त तत्वाधान में रविवार सुबह सी.बी.पटेल ग्राउंड पर ग्रीनाथोन का आयोजन किया गया था। ताप्ती किड्स के प्रमोद चौधरी ने बताया कि ग्रीनाथोन में गर्भवती महिलाओं को शामिल करने का उद्देश्य यही था कि जिस तरह एक मां अपने गर्भ में पल रहे बच्चे की देखभाल करती है, उसी तरह हम पौधे लगाने के बाद उसकी देखभाल करंे और उसे पेड़ में परिवर्तित करंे। गर्भवती महिलाओं के साथ ही कई महिलाओं ने पुत्र-पुत्रियों के साथ हिस्सा लिया। 19 हजार पौधों का रोपण कर चुके उद्यमी विरल देसाई इस इवेंट के ब्रांड एम्बेसडर थे।

Ad Block is Banned