scriptएशिया में कोवैक्सीन का हब बना अंकलेश्वर | Health Minister inaugurated first batch of vaccine in Ankleshwer | Patrika News

एशिया में कोवैक्सीन का हब बना अंकलेश्वर

locationसूरतPublished: Aug 29, 2021 06:27:06 pm

अंकलेश्वर में बनी को वैक्सीन का पहला बैच स्वास्थय मंत्री ने किया रवाना, साल में बीस करोड़ डोज का उत्पादन शुरु

एशिया में कोवैक्सीन का हब बना अंकलेश्वर

एशिया में कोवैक्सीन का हब बना अंकलेश्वर

अंकलेश्वर(भरुच). केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भरुच जिले के अंकलेश्वर में बनी पूरी तरह से स्वदेशी को-वैक्सीन के पहले बैच को रविवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही अंकलेश्वर कोवैक्सीन निर्माण में एशिया का हब बन गया। यहां हर साल बीस करोड़ डोज का उत्पादन होगा। चिरोन बेहरिंग कंपनी पहले पागल कुत्ते के काटने वाले टीके बनाती थी, लेकिन कोरोनाकाल में रैबीज टीके का उत्पादन बंद कर वैक्सीन का उत्पादन करना शुरु किया है।
अंकलेश्वर में भारत बायोटेक कंपनी की कोवैक्सीन का उत्पादन शुरु हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविाया ने रविवार को एक समारोह में टीके की पहली खुराक लोगों के सामने रखी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि जब तक संक्रमण की मुकम्मल दवा सामने नहीं आए प्रिवेंटिव स्टेप्स व वैक्सीन कोरोना की लड़ाई का अहम हथियार हैं। देश में सीरम इंन्स्टीटयूट ऑफ इंडिया की कोविडशील्ड व भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लोगों की दी जा रही है।
उन्होंने कहा कि देश में वैक्सीन की जरूरत को देखते हुए भारत बायोटेक ने हैदराबाद व बंगलौर के बाद अंकलेश्वर में भी वैक्सीन का उत्पादन शुरु किया है। यहां हर साल 20 करोड़ खुराक के उत्पादन से लोगों को संक्रमण से बचाने में बड़ी मदद मिलेगी। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा प्रमुख एवं नवसारी सांसद सीआर पाटिल भी मौजूद रहे।
ट्विटर पर दी थी जानकारी
भारत बायोटेक कंपनी के सह संस्थापक व संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा ऐल्ला ने मई में ही ट्विटर पर कोरोना वैक्सीन अंकलेश्वर में बनाने की जानकारी दे दी थी। भारत बायोटेक की संपूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अंकलेश्वर की चिरोन बेहरिंग कंपनी एंटी रैबीज इंजेक्शन बनाती थी। कोरोनाकाल में कंपनी ने इसे बंद कर कोरोना वैक्सीन बनाना शुरू कर दिया था। कंपनी हर साल अंकलेश्वर के प्लांट से वैक्सीन की बीस करोड़ खुराक बनाएगी। इस अवसर पर कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि भारत बायोटेक ने अब तक वैक्सीन की पांच अरब खुराक पूरी दुनिया को दी है। कंपनी के पास 145 ग्लोबल पेंटेट हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो