नर्मदा बांध का लिए होगा एतिहासिक नजारा, ओवरफ्लो से सिर्फ 1.1 मीटर दूर

नर्मदा बांध का लिए होगा एतिहासिक नजारा, ओवरफ्लो से सिर्फ 1.1 मीटर दूर
नर्मदा बांध का लिए होगा एतिहासिक नजारा, ओवरफ्लो से सिर्फ 1.1 मीटर दूर

Sanjeev Kumar Singh | Updated: 13 Sep 2019, 10:17:47 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

137.58 मीटर पहुंचा नर्मदा बांध का जलस्तर

नर्मदा.

केवडिया स्थित सरदार सरोवर नर्मदा बांध में मध्यप्रदेश में हो रही बारिश के कारण पानी की आवक में इजाफा हो रहा है। सोमवार तक बांध पर चादर चलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्तर शुक्रवार को बढक़र 137.58 मीटर पहुंच गया। बांध ओवरफ्लो होने से महज 1.1 मीटर ही शेष रह गया है।

ममता के करीबी राजीव कुमार की बढ़ी मुश्किलें, कभी भी हो सकते हैं गिरफ्तार

सरदार सरोवर बांध का जलस्तर में शुक्रवार को चार घंटे में 13 सेमी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। दोपहर तक बांध का जलस्तर 137.43 मीटर था जो शाम चार बजे बढक़र 137.58 मीटर पर पहुंच गया। बांध में पानी की आवक 9 लाख 31 हजार 759 क्यूसेक रही। बांध के 24 गेट को 4.1 मीटर के व्यास से खोलकर नदी में पानी छोड़ा जा रहा है। बांध से नर्मदा नदी में 24 दरवाजों के जरिए 688073 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है जिस कारण नर्मदा पूरी उफान पर बह रही है। नदी में छोड़े जाने वाले पानी में 128573 क्यूसेक पानी कम कर दिया गया है।

इस्तीफा देने वाले IAS अधिकारी गोपीनाथन को गृह मंत्रलाय ने भेजा नोटिस, काम में लापरवाही के लगाए आरोप

पूर्णिमा की भरती और बाढ़ के असर से ज्यादा असर न हो इसके लिए नर्मदा नदी में पानी छोड़ा जाना कम कर दिया गया है जिससे बांध की जलराशि में बढ़ोतरी हो रही है। केवडिया के पास स्थित गोरा पुल पानी में डूबा हुआ है। 1200 मेगावाट के सभी टरबाइनो को चौबीस घंटे चालू रख कर बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। नर्मदा निगम प्रशासन की ओर से बांध के जलस्तर पर कड़ी नजर रखी जा रही है। वहीं सोमवार तक बांध पर चादर चलने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

बांध के कैचमेंट एरिया में भारी बरसात की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में सक्रिय हुए लो प्रेसर के कारण अभी दो दिनों तक भारी बरसात की संभावना व्यक्त की गई है। नर्मदा के सरदार सरोवर बांध के कैचमेंट एरिया में भी भारी बरसात होने की संभावना व्यक्त की गई है।

पश्चिम बंगाल से अमित शाह को मिला दुर्गा पूजा के उद्घाटन का न्यौता, TMC ने किया विरोध

भरुच में एनडीआरएफ की टीम सर्तक

भरुच. सरदार सरोवर नर्मदा बांध के ओवरफ्लो होने की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है, ऐसे में नर्मदा नदी जलस्तर और ज्यादा बढऩे की आशंका के मद्देनजर भरुच में एनडीआरएफ की एक टीम को स्टैंड बॉय पर रखा गया है। टीम के जवानों ने शुक्रवार को नर्मदा नदी किनारे के गांवों में भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। बांध से नर्मदा नदी में छोड़े जा रहे पानी के कारण नदी पूरे उफान पर है। नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर चल रहा है। कई गांवों में बाढ़ का पानी घुसा हुआ है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned