scriptकैसे निपटेंगे तीसरी लहर से…दो एक्स-रे और ओपीजी समेत तीन मशीन बंद, लंबी लाइनों में मरीज परेशान | How to deal with the third wave.... three machines including two X-r | Patrika News

कैसे निपटेंगे तीसरी लहर से…दो एक्स-रे और ओपीजी समेत तीन मशीन बंद, लंबी लाइनों में मरीज परेशान

locationसूरतPublished: Jul 27, 2021 09:02:58 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– दो माह से मशीनें बंद, बिना पंखे के लाइन में घंटों खड़े रहना मुश्किल
– म्यूकोरमाइकोसिस मरीजों को एक्स-रे के लिए भेजते थे 3 किमी दूर स्मीमेर अस्पताल
 

कैसे निपटेंगे तीसरी लहर से...दो एक्स-रे और ओपीजी समेत तीन मशीन बंद, लंबी लाइनों में मरीज परेशान

कैसे निपटेंगे तीसरी लहर से…दो एक्स-रे और ओपीजी समेत तीन मशीन बंद, लंबी लाइनों में मरीज परेशान

सूरत.

न्यू सिविल अस्पताल के रेडियोलॉजी विभाग में पिछले दो माह से एक्स-रे की दो तथा दांत के एक्स-रे के लिए ओपीजी मशीन खराब है। इसके चलते अलग-अलग ओपीडी से एक्स-रे के लिए आने के बाद घंटों तक बारी आने का इंतजार करना पड़ता है। मरीजों को लाइन में या बाहर चबूतरे बैठने के लिए कह दिया जाता है। बारिश और गर्मी में पंखे की व्यवस्था भी नहीं होने के कारण भी मरीज परेशान हैं।
दक्षिण गुजरात के सबसे बड़े सरकारी न्यू सिविल अस्पताल में रोजाना हजारों की संख्या में मरीज ओपीडी में इलाज के लिए आते हैं। इसमें अलग-अलग विभाग के डॉक्टर मरीजों को हाथ-पैर, पेट, छाती समेत अन्य एक्स-रे के लिए मरीज को रेफर करते हैं। इससे सुबह ओपीडी के समय में रेडियोलॉजी विभाग के एक्स-रे रूम के बाहर मरीजों की कतार लग जाती है। मरीजों को कई बार तक एक-डेढ़ घंटे इंतजार करना पड़ता है। दोपहर एक बजे ओपीडी बंद होने के समय मरीजों की भीड़ जमा हो जाती है। हर मरीज को जल्दी एक्स-रे की जरूरत होती है। पसीने से तरबतर मरीजों का बुरा हाल रहता है। अस्पताल के कर्मचारियों ने बताया कि एक्स-रे विभाग में कुल चार मशीनें हैं। इसमें दो बंद है। इसके अलावा दंत एक्स-रे के लिए ओपीडी मशीन भी बंद है।
कैसे निपटेंगे तीसरी लहर से...दो एक्स-रे और ओपीजी समेत तीन मशीन बंद, लंबी लाइनों में मरीज परेशान
म्यूकोरमाइकोसिस फैलने के दौरान न्यू सिविल अस्पताल से मरीजों को एम्बुलेंस में एक्स-रे के लिए मनपा संचालित स्मीमेर अस्पताल ले जाने की नौबत आ गई थी। इस बात को एक-डेढ़ माह से अधिक का समय बीत गया है, लेकिन आज भी मरीजों को दंत एक्स-रे की सुविधा न्यू सिविल अस्पताल में नहीं मिल रही है। वहीं, दो अन्य एक्स-रे मशीन बंद होने के कारण मरीजों को घंटों तक अपनी बारी आने का इंतजार करना होता है। अस्पताल के अधिकारियों के द्वारा इंजीनियर को सूचना दी गई है। गौरतलब है कि चार में से तीन मशीन दानदाताओं द्वारा दी गई है। हाल में दो मशीन ही कार्यरत है।
कैसे निपटेंगे तीसरी लहर से...दो एक्स-रे और ओपीजी समेत तीन मशीन बंद, लंबी लाइनों में मरीज परेशान
हर तरह के मरीज आते है एक्स-रे के लिए

सिविल अस्पताल में मरीजों के साथ-साथ सरकारी सहायता के लिए विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए उम्र का प्रमाण पत्र, घुटने की सर्जरी समेत दूसरे कार्यो के लिए आते हैं। इसके बाद अलग-अलग ओपीडी से मरीजों को रेडियोलॉजी विभाग में एक्स-रे के लिए रेफर किया जाता है। लाइन लम्बी होने के कारण मरीजों को शाम तक डॉक्टर को रिपोर्ट दिखाने के लिए इंतजार करना होता है। दंत विभाग में जबड़े के मरीजों को भी बाहर दूसरे अस्पताल जाना पड़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो