संत के आह्वान पर सैकड़ों लोगों ने किया व्यसन मुक्ति का संकल्प

परवत पाटिया के साकेत मार्केट परिसर में मंगलवार को प्रवचन शृंखला में राष्ट्रसंत ललितप्रभसागर महाराज ने अपने प्रवचन में नशे को जीवन की खुशियों को नाश करने वाला बताया। इसी दौरान मौजूद सैकड़ों लोगों ने व्यसन मुक्त जीवन जीने का संकल्प किया।

By: मुकेश शर्मा

Published: 18 Dec 2018, 11:39 PM IST

सूरत।परवत पाटिया के साकेत मार्केट परिसर में मंगलवार को प्रवचन शृंखला में राष्ट्रसंत ललितप्रभसागर महाराज ने अपने प्रवचन में नशे को जीवन की खुशियों को नाश करने वाला बताया। इसी दौरान मौजूद सैकड़ों लोगों ने व्यसन मुक्त जीवन जीने का संकल्प किया।

समस्त सूरत खरतरगच्छ जैन श्रीसंघ एवं ललितचन्द्रप्रभ सूरत प्रवास व्यवस्था समिति की ओर से आयोजित प्रवचन शृंखला के चौथे दिन मंगलवार को महाराज ने बताया कि एक अच्छी आदत जीवन को ऊंचाइयां देती है वहीं, एक बुरी आदत से अच्छा जीवन बर्बाद भी हो जाता है। व्यक्ति भूलकर भी नशा करने की आदत जीवन में नहीं डाले, क्योंकि नशा नाश की निशानी है। नशा दांत से लेकर आंत तक, दिल से लेकर दिमाग तक नुकसान ही करता है।

इंसान मंदिर में भगवान को नशा नहीं चढ़ाता तो फिर भीतर के जीते-जागते भगवान को नशा क्यों चढ़ा देता है। महाराज ने आगे बताया कि बच्चों को कार से पहले संस्कार दें। बच्चों को आजादी के साथ अंकुश में रखना भी जरूरी है, ताकि वे गलत संगत से बचे रह सकें। ठोस संकल्प के साथ नशे से दूरी बनाई जा सकती है। व्यक्ति बुरी सोहबत से बचे, व्यसनों के परिणामों पर चिंतन करे, संकल्प शक्ति जगाए और गुटखा, सिगरेट, शराब जैसे दुव्र्यसनों को जीवन से निकाल दे तो जीवन खुशहाल हो जाएगा। इससे पूर्व मुनि शांतिप्रियसागर ने कहा कि व्यक्ति अपने भीतर के भाव को सदा निर्मल और पवित्र रखें। अच्छे भाव में जहां स्वर्ग का वास होता है वहीं बुरे भाव में नरक का। साथ में रहना प्रकृति है और टूटकर जीना विकृति है पर प्रेम से रहना भारतीय संस्कृति है।

गुरुदक्षिणा में नशा त्याग

प्रवचन के दौरान संतप्रवर ने झोली फैलाकर पंडाल में मौजूद श्रद्धालुओं से दुव्र्यसन के त्याग के रूप में गुरुदक्षिणा मांगी तो सैकड़ों लोगों ने आजीवन नशे से दूर रहने का संकल्प किया। इस मौके पर संत ने हम सबका एक ही संदेश, व्यसन मुक्त हो सारा देश...नारा भी लोगों से लगवाया।

दिगम्बर जैन प्रीमियर लीग आज से

श्रीचंद्रप्रभु दिगम्बर जैन युवक संघ, परवत पाटिया की ओर से डीजेपीएल सीजन-2 प्रीमियर लीग बुधवार से शुरू होगी। संघ के अनूप सेठी ने बताया कि टूर्नामेंट के मैच पुणाकुंभारिया रोड पर सिल्वर फार्महाउस में सुबह साढ़े आठ बजे से होंगे। इसमें पहले ध्वजारोहण के साथ उद्घाटन समारोह होगा। टूर्नामेंट का फाइनल मैच 23 दिसम्बर को खेला जाएगा। टूर्नामेंट में डिफेंसिव गायस, भटार रॉकर्स, जैन ब्लास्टर, एमएसएम चैलेंजर्स, अर्हमवासु इलेवन, इंदोका इलेवन व जिनेन्द्रा इलेवन समेत आठ टीमें भाग लेंगी।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned