वीवर्स को प्रशिक्षित करने के लिए आईडीटी और मंत्रा ने हाथ मिलाया

- वीवर्स के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम...

By: Sanjeev Kumar Singh

Published: 12 Jun 2021, 09:48 PM IST

सूरत.

टैक्सटाइल रिसर्च एसोसिएशन मंत्रा और डिजाइन इंस्टिच्यूट आईडीटी ने कपड़ा उद्योग की जरूरत के मुताबिक वीवर्स को प्रशिक्षित करने के लिए एक साथ हाथ मिलाया है। दोनों ने साथ मिलकर कपड़ा क्षेत्र से जुड़े विकास की इच्छा रखने वाले लोगों को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने का बीड़ा उठाया है।

सूरत में तीन महीने के टैक्सटाइल वीवर्स प्रशिक्षण के लिए एक कोर्स तैयार किया है। आईडीटी और मन्त्रा के सहयोग के पीछे मुख्य उद्देश्य कौशल उन्नयन है, जिसमें वीवर्स को बेहतर तकनीक का हस्तांतरण, अपनाने की प्रेरणा और उत्पादों के लिए क्षेत्र तक बेहतर पहुंच प्रदान करने में मदद करना है। इससे वीवर्स की उत्पादकता, गुणवत्ता और कमाई को बढ़ाया जा सकता है।

इस सहयोग से नए रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद शहर की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में भी मदद करेगा। मंत्रा के अध्यक्ष रजनीकांत बचकानीवाला ने बताया कि इस तरह के संघ औद्योगिक प्रशिक्षण के माध्यम से भारी रोजगार पैदा करेंगे और शिक्षाविदों और कपड़ा उद्योगों के बीच की खाई को पाटने का प्रयास करेंगे।

इसके अलावा उन्होंने कपड़ा उद्यमियों से अपनी अगली पीढ़ी को कपड़ा में आगामी तकनीक के माध्यम से प्रशिक्षित करने का आह्वान किया। आईडीटी के संस्थापक अशोक गोयल ने कहा कि इस तरह के पीपीपी मॉडल और एसोसिएशन समग्र विकास की दिशा में काम कर सकते हैं। निदेशक डॉ. एस.के. बासु ने कहा कि मंत्रा पिछले 15 वर्षों से इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है और आईडीटी के साथ यह जुड़ाव इस पाठ्यक्रम को पूरे भारत में जनता तक पहुंचाने में मदद करेगा।

डॉ. पी.पी. रायचूरकर ने बताया कि दीर्घकालिक उद्देश्य गारमेंटिंग की पूरी प्रक्रिया को स्वचालित करना है। अनुपम गोयल ने बताया कि कपड़ा और ड्रेस उद्योग में कुशल प्रशिक्षित कर्मचारियों से उद्यमियों को सक्षम होने में मदद मिलेगी। अगले पांच वर्षों का लक्ष्य सूरत शहर में वीविंग में नई विनिर्माण इकाइयों वाले 50 सक्षम उद्यमियों को प्रशिक्षित करना है।

Sanjeev Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned