scriptदिल्ली का कायदा लागू हुआ तो यहां बढ़ जाएगी वाहनचालकों के लिए मुश्किल | If Delhi's Qaida is implemented, it will be difficult for drivers her | Patrika News

दिल्ली का कायदा लागू हुआ तो यहां बढ़ जाएगी वाहनचालकों के लिए मुश्किल

locationसूरतPublished: Sep 19, 2019 07:55:38 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

दमण में यातायात नियमन की पुरानी व्यवस्था से ही जांच
नया नोटिफिकेशन लागू नहीं

दिल्ली का कायदा लागू हुआ तो यहां बढ़ जाएगी वाहनचालकों के लिए मुश्किल

दिल्ली का कायदा लागू हुआ तो यहां बढ़ जाएगी वाहनचालकों के लिए मुश्किल

दमण. गुजरात में भले ही कुछ समय के लिए यातायात नियमन व्यवस्था में ढील दे दी गई है लेकिन संघ प्रदेश दमण में ऐसी कोई छूट वाहनचालकों के लिए नहीं रखी गई है और यहां पर यातायात नियमन की पुरानी व्यवस्था के अन्तर्गत वाहनों की जांच प्रक्रिया जारी है।
गुजरात में हेलमेट समेत वाहन संबंधी अन्य दस्तावेज मामले में बुधवार को ही छूट दी गई है लेकिन दमण में ऐसा नही है। दमण ट्रैफिक पुलिस सेल के प्रभारी सेबस्टियन देवस्या ने पत्रिका को बताया कि केन्द्र सरकार ने टै्रफिक नियमों में परिवर्तन करते हुए चालान के जरिए जुर्माना राशि बढ़ा दी है। हालांकि दमण में यह नया नोटिफिकेशन फिलहाल नहीं हुआ है और तब तक वर्ष 2000 के नोटिफिकेशन के अनुसार जुर्माना वसूला जा रहा है। वर्तमान समय में हेलमेट नही पहनने पर 100 रुपए, कार में सीट बेल्ट नही लगाने पर 100 रुपए के अलावा दुुपहिया वाहन चालक से लाइसेंस के अभाव में 450 रुपए और कारचालक से 550 रुपए का जुर्माना वसूला जा रहा है। बगैर रजिस्ट्रेशन के वाहन का जुर्माना दो हजार रुपए है। देवस्या ने आगे बताया कि शराब पीकर वाहन चलाने पर भी कार्रवाई जारी है। पीयूसी की जांच ट्रैफिक पुलिस कर्मचारी के पास है। इसके साथ चालान काटने का अधिकार हैड कांस्टेबल से ऊपर तक के अधिकारी का है। दमण में बच्चे टू-व्हीलर का अधिक उपयोग करते है। उनके अभिभावकों को बुलाकर समझाया जा रहा है। इस बारे में जागरुकता लाने का काम भी उन्हीं के जरिए कराया जा रहा है।

दिल्ली की तर्ज पर भारी जुर्माना भी


ट्रैफिक पुलिस सेल प्रभारी सेबास्टियन देवस्या ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश दमण-दीव सीधा केन्द्र के अधीन है। केन्द्र सरकार ने जो जुर्माना निर्धारित किया है, उसकी प्रस्तावितफाइल भेजी गई है। प्रस्तावित फाइल में किसी प्रकार का बदलाव नही हुआ तो केन्द्र ने जो भारी जुर्माना तय है वह वसूला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो