scriptव्यापार में फर्जीवाड़ा किया तो सीधे जाओगे जेल | If you do fake business, you will go straight to jail | Patrika News

व्यापार में फर्जीवाड़ा किया तो सीधे जाओगे जेल

locationसूरतPublished: Jun 24, 2019 09:39:08 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

सूरत सहित दक्षिण गुजरात में बोगस क्रेडिट क्लैम करने वाले जीएसटी की रडार में

file

व्यापार में फर्जीवाड़ा किया तो सीधे जाओगे जेल

सूरत
सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम ने देशभर में तमाम कमिश्नरेट में जीएसटी के रिटर्न में फर्जीवाड़ा कर इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने वाले व्यापारियों की सूची तमाम कमिश्नरेट को भेजी है। सूरत और दक्षिण गुजरात में भी पचास से अधिक व्यापारियों के हिसाब की जांच के लिए सूची भेजी गई है। आगामी दिनों में इन पर कार्रवाई की जा सकती है।
जीएसटी विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जीएसटी का नियम लागू होने के बाद से कई लोग फर्जीवाड़े कर सरकार को चपत लगा रहे हैं। कुछ लोग बिना किसी प्रकार का व्यापार किए और कोई टैक्स भरे बोगस बिलींग कारोबार कर सरकार को टैक्स की चपत लगा रहे हैं, तो कई लोग जीएसटीआर-1 रिटर्न फाइल करते हैं और जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइल नहीं करते ताकि उन्हें टैक्स नहीं चुकाना पड़े। इस तरह से टैक्स चुकाए बिना उनसे माल खरीदने वाले को टैक्स क्रेडिट मिल जाता है। देशभर में कई मामले सामने आने के बाद सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम ने सिस्टम से ऐसे लोगों की सूची तैयार की है। सूरत और दक्षिण गुजरात में भी पचास से अधिक लोगों की जानकारी भेजी गई है।
उल्लेखनीय है कि कुछ महीने पहले भी सूरत में इस तरह से फर्जीवाड़ा कर रिटर्न फाइल नहीं कर इनपुट टैक्स क्रेडिट का खेल करने वालों के खिलाफ जीएसटी विभाग ने कार्रवाई कर करोड़ो रुपए की वसूली की थी। आगामी दिनों में फिर से विभाग बड़े पैमाने पर कार्रवाई कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो