बच्चों ने समझा हेरिटेज का महत्व

हेरिटेज साइट्स पर साइकिल ट्रिप, हेरिटेज ट्रस्ट सूरत ने 25वीं वर्षगांठ पर किया जूनियर हेरिटेज साइकिल टूर का आयोजन

By: विनीत शर्मा

Published: 25 Nov 2018, 08:23 PM IST

सूरत. शहर में हेरिटेज को सहेज रहा हेरिटेज ट्रस्ट, सूरत ने अपनी 25वीं वर्षगांठ पर रविवार को जूनियर हेरिटेज साइकिल टूर का आयोजन किया। बच्चे साइकिल पर निकले और शहर की हेरिटेज साइट्स पर जाकर उनका नजारा किया। इसके साथ ही उन्होंने लोगों को इनके संरक्षण का संदेश दिया।

हेरिटेज ट्रस्ट, सूरत इस साल अपनी स्थापना की रजत जयंती मना रहा है। ट्रस्ट ने सार्वजनिक एज्युकेशन सोसायटी के साथ मिलकर जूनियर हेरिटेज साइकिल टूर का आयोजन किया है। इसके तहत स्कूली बच्चे, ट्रस्ट के सदस्य और अन्य गणमान्य सुबह करीब साढ़े सात बजे चौक स्थित किला पर जमा हुए।

साइकिल पर सवार बच्चों के इस टूर को पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा, सार्वजनिक एज्यूकेशन ट्रस्ट के चेयरमैन सीएस जरीवाला और हेरिटेज ट्रस्ट सूरत के चेयरमैन केयू शाह ने रविवार सुबह 7.35 बजे हरी झंडी दिखाकर किले से रवाना किया। बच्चों का यह टूर साइकिल से एक मीनार मस्जिद, खुदावंद खान का रोजा, चिंतामणि जैन देरासर, मुगलसराय, दरिया महल, फुर्जा, सीएनआइ चर्च, एन्ड्रयूज लाइब्रेरी होते हुए करीब 10.30 बजे किले पर पहुंचा। यहां बच्चों ने किले का जायजा लिया और उसके इतिहास को समझा।

ट्रस्ट के मानद सचिव रोहित मेहता ने बताया कि जूनियर हेरिटेज साइकिल टूर में सौ से अधिक बच्चों समेत करीब 130 लोग शामिल हुए। किला दिखाने के दौरान बच्चों को किले के इतिहास की जानकारी दी गई। विभिन्न हेरिटेज साइट्स पर भी बच्चों को उसके इतिहास से अवगत कराया गया। इस मौके पर मनपा में डिप्टी कमिश्नर सीवाइ भट्ट, संजय चौकसी, कमलेश याग्निक समेत अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

फिल्म से समझा किले का इतिहास

सूरत महानगर पालिका प्रशासन ने किले का इतिहास समझने के लिए शॉर्ट फिल्म तैयार की है। किला देखने के लिए आने वाले लोगों को किले का इतिहास समझाने के लिए किले में बने थिएटर में यह फिल्म भी दिखाई जाती है। बच्चों ने किला घूमने के साथ ही फिल्म के माध्यम से किले को इतिहास को भी समझा। बच्चों के लिए यह अनुभव पिकनिक के साथ ही ज्ञानवर्धक साबित हुआ।

विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned