हत्या और हमले के मामले में 6 को उम्रकैद, 10 को दस साल की जेल

हत्या और हमले के मामले में 6 को उम्रकैद, 10 को दस साल की जेल

Mukesh Sharma | Publish: May, 17 2018 10:32:34 PM (IST) Surat, Gujarat, India

सात साल पहले कोसंबा के भाटकोल गांव में सरपंच के चुनाव को लेकर मलेक और पठान गुटों में हुई हिंसक भिडं़त मामले में मंगलवार को सेशन...

सूरत।सात साल पहले कोसंबा के भाटकोल गांव में सरपंच के चुनाव को लेकर मलेक और पठान गुटों में हुई हिंसक भिडं़त मामले में मंगलवार को सेशन कोर्ट ने दोनों गुटों के 27 अभियुक्तों को हत्या और हत्या की कोशिश तथा मारपीट के आरोप में दोषी करार देते हुए 6 जनों को आजीवन कारावास, 10 को दस साल और 11 जनों को पांच तथा तीन साल की कैद की सजा सुना दी।

कोसंबा के भाटकोल गांव में आसिफ मलेक और गुलाम खान पठान के गुटों के बीच 26 अप्रेल, 2011 में हिंसक भिडं़त हुई थी। इसमें पठान ग्रुप के बाबू खान पठान की मौत हो गई थी और तीन जने घायल हो गए थे। मलेक ग्रुप के भी तीन सदस्य गंभीर रुपए से जख्मी हुए थे। कोसंबा पुलिस ने मलेक गुट के खिलाफ हत्या, हत्या की कोशिश और मारपीट तथा पठान गुट के खिलाफ हत्या की कोशिश और मारपीट की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर 34 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया था।

चार्जशीट पेश होने के बाद मामले की सुनवाई सेशन कोर्ट में चल रही थी। सुनवाई के दौरान लोकअभियोजक नयन सुखड़वाला और रिंकू पारेख आरोपों को साबित करने में सफल रहे। मंगलवार को अंतिम सुनवाई के बाद अतिरिक्त सेशन जज कु.ममता पटेल ने मलेक गुट के छह अभियुक्तों को हत्या के लिए दोषी मानते हुए आजीवन कारावास तथा अन्य अभियुक्तों को दस, पांच और तीन साल की कैद की सजा सुनाई। पठान गुट के चार अभियुक्तों को दस-दस साल तथा अन्य चार को तीन-तीन साल की कैद की सजा सुनाई गई।

यह था मामला

कोसंबा के भाटकोल गांव में सरपंच और उप सरपंच के चुनाव के बाद डिप्टी सरपंच को किसी कारण पद से हटा दिया गया था। उसे आशंका थी कि पठान गुट के कारण ऐसा हुआ है। इसी को लेकर दोनों गुटों के बीच विवाद चल रहा था।

26 अप्रेल, 2011 को अफजल पठान की पुत्री की शादी की बात के लिए परिवार के सदस्य घर के आंगन में बैठे थे, तभी आसिफ मलेक समेत 22 जने हथियारों के साथ उन पर टूट पड़े। दोनों गुटों में जमकर मारपीट हुई। वैन लेकर वहां पहुंचे बाबू यूसुफ खान पठान को अभियुक्तों ने वैन से बाहर खींच लिया और तलवार से वार कर उसकी हत्या कर दी थी। भिड़ंत में दोनों गुटों के पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो
गए थे।


किसको कितनी सजा

मलेक गुट
नाम कैद
मोयुद्दीन मलेक आजीवन कारावास
इमरान मलेक आजीवन कारावास
इब्राहिम मलेक आजीवन कारावास
अफजल मलेक आजीवन कारावास
इम्तियाज मलेक आजीवन कारावास
सिंकदर मलेक आजीवन कारावास
अनवर मलेक 10 साल
तौसीफ गुलाम मलेक 10 साल
याकूब इस्माइल मलेक 10 साल
मोहसिन मोयुद्दीन मलेक 10 साल
इरफान मलेक 10 साल
आसिफ मोयुद्दीन मलेक 10 साल
यूनुस रहमान 05 साल
तस्लीम मलेक 05 साल
बशीर मलेक 05 साल
सलीम मलेक 01 साल
सिराज मलेक 01 साल
नजीर मलेक 01 साल
हबीब मलेक 01 साल
पठान गुट
नाम कैद
जुबेर शब्बीर पठान 10 साल
इरशाद पठान 10 साल
अफजल पठान 10 साल
मजीद यूसुफ पठान 10 साल
रिजवान पठान 03 साल
बाबू पठान 03 साल
नसरू पठान 03 साल

Ad Block is Banned