INCOMETAX NEWS-दक्षिण गुजरात के सैकड़ों किसानों को आयकर का नोटिस

INCOMETAX NEWS-दक्षिण गुजरात के सैकड़ों किसानों को आयकर का नोटिस
INCOMETAX NEWS-दक्षिण गुजरात के सैकड़ों किसानों को आयकर का नोटिस

Pradeep Devmani Mishra | Updated: 23 Sep 2019, 06:44:33 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

वित्तीय वर्ष 2011-12 के कई आर्थिक सौदों के मामले री-ओपन किए गए

सूरत
दक्षिण गुजरात के सैकड़ों किसानो को आयकर विभाग ने नोटिस देकर टैक्स चुकाने का निर्देश किया है। सात साल पहले के इन मामलों में कुछ मामले तो ऐसे हैं जनमें कि किसानों को पता ही नहीं चल रहा कि उन्हें नोटिस क्यों मिल रहा है और वह जवाब कैसे दें। आयकर विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन दिनों आयकर विभाग में वित्तीय वर्ष 2011-12 के कई आर्थिक सौदों के मामले री-ओपन किए गए हैं। इनमें ज्यादातर मामलें बैंको में बड़ी रकम जमा कराने, शेयर बाजार में ट्रांजेक्शन और जमीन खरीद बिक्री से जुड़े हैं। जमीन खरीद-बिक्री के मामलों में सूरत आयकर विभाग ने सैकड़ों किसानों को नोटिस देकर जवाब देने के लिए बुलाया है। आयकर विभाग के नियम के अनुसार शहरी क्षेत्र से आठ किलोमीटर के दायरे में आनेवाली जमीन बेचने पर जो लाभ मिलता है उस पर 20 प्रतिशत के अनुसार कैपिटल गेन टैक्स चुकाना होता है। दक्षिण गुजरात में भी डुम्मस, बारडोली, ओलपाड़, सचिन के इर्द-गिर्द की बहुत सारी जमीनों पर यह नियम लागू पड़ता है। कुछ वर्षो पहले बिल्डर्स ने किसानों से जमीनें खरीद ली थी।

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, खुलेंगे घाटी में बंद पड़े 50 हजार स्कूल-कॉलेज और मंदिर

किसानों में जागृती के अभाव में उन्होंने रक म तो ले ली लेकिन किसी प्रकार का रिटर्न फाइल नहीं किया और टैक्स भी नही चुकाई। अब रजिस्ट्रार कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार उन्हें नोटिस भेजा जा रहा है। कुछ किसानों की समस्या यह है कि वह कम पढ़े-लिखे होने से उन्हें इसका जवाब कैसे दे यह पता नहीं चल रहा। कुछ तो नोटिस के बाद भी जवाब नहीं दे रहे। ऐसे संजोगो में विभाग उन पर एक तरफी कार्रवाई कर सकता है।

पंजाबः IAS बलविंदर धालीवाल ने दिया इस्तीफा, बीजेपी के खिलाफ लड़ेंगे उपचुनाव

INCOMETAX NEWS-दक्षिण गुजरात के सैकड़ों किसानों को आयकर का नोटिस
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned