scriptएंटी प्रोफिटिंग कमेटी ने यार्न उत्पादकों से मांगी जानकारी | Information from the Youth Producers seeking information from the Anti | Patrika News

एंटी प्रोफिटिंग कमेटी ने यार्न उत्पादकों से मांगी जानकारी

locationसूरतPublished: Jul 09, 2018 08:51:14 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

वीवर्स ने की थी लाभ पास-ऑन नहीं करने की शिकायत

file

एंटी प्रोफिटिंग कमेटी ने यार्न उत्पादकों से मांगी जानकारी

सूरत

वीवर्स की शिकायत को लेकर एंटी प्रोफिटिंग कमेटी के सदस्यों ने यार्न उत्पादकों से जानकारी मांगी है।
सूत्रों के अनुसार जीएसटी लागू होने के बाद यार्न पर 18 प्रतिशत ड्यूटी थी, जबकि कपड़े के जॉब वर्क पर कम ड्यूटी होने के कारण वीवर्स का टैक्स क्रेडिट बचा रहता था। यह क्रेडिट वीवर्स इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। उन्होंने यार्न पर टैक्स कम करने की मांग की। जीएसटी काउंसिल ने अक्टूबर में यार्न पर ड्यूटी 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी। वीवर्स को उम्मीद थी कि यार्न पर ड्यूटी कम होने के बाद यार्न की कीमत घटेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। यार्न की कीमत और बढ़ गई। वीवर्स का कहना है कि यार्न उत्पादकों नें यार्न की कीमत घटाने के स्थान पर मूल रकम बढ़ा दी और उस पर 12 प्रतिशत के हिसाब से टैक्स लगा दिया। इस तरह यार्न की कीमत पहले जितनी ही रही। जीएसटी के नियम के अनुसार यदि टैक्स घटने से लाभ होता है तो वह लाभ पास-ऑन करना होता है, लेकिन यार्न उत्पादकों ने बहाने से यार्न की मूल रकम बढ़ाकर लाभ ले लिया। इस बारे में वीवर्स ने एंटी प्रोफिटिंग कमेटी में शिकायत की थी। कमेटी के सदस्यों ने दक्षिण गुजरात के यार्न उत्पादकों से अक्टूबर से पहले यार्न के कच्चे माल की कीमत, डॉलर की कीमत तथा यार्न की कीमत और अक्टूबर के बाद की कीमत की जानकारी मांगी है। यार्न उत्पादकों का कहना है कि वीवर्स के आरोप झूठे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में यार्न के कच्चे माल की कीमत बढऩे से भाव बढ़े हैं।
øøø
दिनभर रुक-रुक कर रिमझिम
शहर में सोमवार को दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही। आसमान में काले बादल छाए रहे और पारा तीन डिग्री लुढ़क गया। रविवार को शहर के कुछ इलाकों में रिमझिम हुई थी। सोमवार सुबह से फिर रिमझिम का सिलसिला शुरू हुआ, जो रात तक थम-थमकर जारी रहा। काले बादलों को देख लोग तेज बारिश का अनुमान लगा रहे थे, लेकिन तेज बारिश नहीं हुई। रविवार के मुकाबले सोमवार को शहर का तापमान तीन डिग्री कम दर्ज किया गया। सोमवार को अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री और न्यूनतम 26.2 डिग्री रहा। हवा में नमी 87 प्रतिशत और गति 6 किमी प्रति घंटे दर्ज की गई। रविवार को तापमान क्रमश: 31.2 और 26.2 डिग्री था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो