scriptसूरत स्टेशन को भिखारी मुक्त बनाने के निर्देश | Instructions on making Surat station beggar free | Patrika News

सूरत स्टेशन को भिखारी मुक्त बनाने के निर्देश

locationसूरतPublished: Aug 31, 2018 09:36:04 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

रेलवे सुरक्षा बल फुटओवर ब्रिज पर कब्जा जमाए लोगों को अनाथ आश्रम भेजेगा

surat photo

सूरत स्टेशन को भिखारी मुक्त बनाने के निर्देश

सूरत.

रेलवे सुरक्षा बल के आइजी ने सूरत स्टेशन को भिखारी मुक्त परिसर बनाने के निर्देश दिए हैं। इसको लेकर अधिकारियों ने अनाथ आश्रम से जुड़े लोगों से सम्पर्क करना शुरू कर दिया है।

रेलवे सुरक्षा बल के आइजी ए.के. सिंह ने गुरुवार को सूरत और उधना स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद सूरत रेलवे यार्ड के बोर्ड रूम में दक्षिण गुजरात के अलग-अलग स्टेशनों के रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षकों के साथ बैठक की थी। सूत्रों ने बताया कि आइजी ने स्टेशन का राउंड के दौरान प्लेटफॉर्म तथा फुटओवर ब्रिज पर कुछ जगह अज्ञात लोगों को सोए देखा था, जिन्होंने स्टेशन परिसर को रहने का ठिकाना बना लिया है।
सिंह ने बैठक में अधिकारियों को स्टेशन परिसर को भिखारी मुक्त बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि रेल कर्मचारी बाहरी व्यक्ति को रोककर पूछताछ कर सकता है। टिकट नहीं होने पर रसीद बनाई जाए या उसे आगे की कार्रवाई के लिए रेलवे सुरक्षा बल को सौंप दिया जाए। रेलवे सुरक्षा बल के जवान प्लेटफॉर्म पर गश्त के दौरान बाहरी व्यक्तियों के पास टिकट नहीं होने पर जरूरी कार्रवाई करें।
निशक्त और भिखारियों को अनाथ आश्रम या मानव सेवा से जुड़ी संस्थाओं की मदद से सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की व्यवस्था करें। प्रत्येक सप्ताह के पहले सोमवार को होने वाली सुपरवाइजरों की बैठक में इस विषय पर चर्चा के निर्देश भी दिए गए हैं। आइजी ने जवानों के लिए मोटिवेट वर्कशॉप का आयोजन करने के लिए भी कहा है। सूरत में पेट्रोलिंग करने वाले जवानों के लिए विशेष शिविर का आयोजन करने के निर्देश दिए गए हैं।

इलेक्ट्रोनिक एविडेंस की हिदायत
आइजी ने ट्रेन में होने वाली बड़ी चोरियों को लेकर विशेष रूप से गठित की गई टीओपीबी के कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि ट्रेन में गश्त करने वाले जवान कोई भी घटना होने कैमरे से उसकी रिकॉर्डिंग करें। कभी-कभी विवाद इतना बढ़ जाता है कि पैसेंजर ट्रेन रोक देते हैं। जवानों के पास रिकॉर्डिंग होगी तो घटना के दोषियों को पकड़ा जा सकेगा। मोबाइल और सामान चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए ट्रेन में सीट के बजाय इधर-उधर बैठे लोगों की जांच के निर्देश दिए गए हैं।
निरीक्षकों की मीटिंग कल
रेलवे सुरक्षा बल के आइजी के दौरे के बाद सूरत के एएससी राकेश पांडेय ने रविवार को दक्षिण गुजरात के रेलवे सुरक्षा बल थाना निरीक्षकों की मीटिंग बुलाई है। इसमें सूरत, उधना, अंकलेश्वर, वलसाड, वापी और नंदुरबार स्टेशन के निरीक्षक मौजूद रहेंगे। इसके अलावा क्राइम ब्रांच के निरीक्षक, गोपनीय शाखा के निरीक्षक, पैसेंजर सिक्युरिटी के निरीक्षक भी मौजूद रहेंगे। बैठक में ट्रेनों तथा प्लेटफॉर्म पर होने वाली चोरियां रोकने पर चर्चा होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो