scriptइतने बड़े स्टेशन पर सिर्फ एक स्कैनर से सभी यात्रियों के सामान की जांच मुमकिन नहीं | It is not possible to check the luggage of all passengers from just on | Patrika News

इतने बड़े स्टेशन पर सिर्फ एक स्कैनर से सभी यात्रियों के सामान की जांच मुमकिन नहीं

locationसूरतPublished: Oct 15, 2018 11:35:04 pm

सूरत स्टेशन पर यात्रियों के सामान की जांच के लिए एक बैग स्कैनर लगाने का कार्य बुधवार से शुरू हो गया। दो-तीन दिन में इसे ट्रायल के…

It is not possible to check the luggage of all passengers from just one scanner at such a large station

It is not possible to check the luggage of all passengers from just one scanner at such a large station

सूरत।सूरत स्टेशन पर यात्रियों के सामान की जांच के लिए एक बैग स्कैनर लगाने का कार्य बुधवार से शुरू हो गया। दो-तीन दिन में इसे ट्रायल के लिए शुरू कर दिया जाएगा। मुम्बई रेल मंडल में पांच बैग स्कैनर लगाने की अनुमति मिली है। सूरत को एक बैग स्कैनर मिला है।

भीड़-भड़क्के वाले सूरत स्टेशन पर सिर्फ एक बैग स्कैनर से सभी यात्रियों के सामान की जांच मुश्किल है। सूरत स्टेशन परिसर चारों तरफ से खुला हुआ है। कई ऐसे एंट्री प्वॉइंट हैं, जहां से लोगों का आना-जाना होता है। हाल ही स्टेशन पर हुई फायरिंग की घटना में आरोपी सुमुल डेयरी रोड के नजदीक टूटी दीवार से भाग निकला था। स्टेशन के सभी एंट्री प्वॉइंट पर ऐसे स्कैनर जरूरी हैं। सूरत स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए काफी समय से बैग स्कैनर समेत आधुनिक उपकरणों की मांग की जा रही थी। रेलवे सुरक्षा बल के पास हैंड मेटल डिटेक्टर और डॉग स्क्वॉयड के अलावा यात्रियों के सामान की जांच के लिए कोई दूसरा आधुनिक उपकरण नहीं है। रेल मंत्रालय ने हाल ही यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर प्रमुख स्टेशनों पर बैग स्कैनर लगाने के निर्देश दिए हैं।

पश्चिम रेलवे के मुम्बई मंडल में पांच बैग स्कैनर लगाने का ठेका न्यूटेक कंपनी को दिया गया है। मुम्बई सेंट्रल, बान्द्रा टर्मिनस, चर्चगेट और बोरीवली स्टेशन पर एक-एक बैग स्कैनर लगाया जाएगा। मुम्बई से न्यूटेक कंपनी के कर्मचारियों ने बुधवार को सूरत स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या एक पर रेलवे पुलिस चौकी तथा रेलवे पुलिस हेल्प डेस्क के नजदीक बैग स्कैनर लगाने का कार्य शुरू किया। सूरत स्टेशन डायरेक्टर सी.आर. गरूड़ा ने बताया कि बैग स्कैनर लगाने का कार्य पूरा होने के बाद इसे ट्रायल बेसिस पर शुरू किया जाएगा। बैग स्कैनर की लम्बाई 22 फीट, ऊंचाई आठ फीट और चौड़ाई चार फीट बताई गई है।

व्यापारियों का 28 के बंद से जुडऩे का आह्वान

कॉन्फिडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स एसोसिएशन (कैट) ने 28 के देशव्यापी व्यापार बंद से सूरत के व्यापारियों का भी जुडऩे का आह्वान किया है।कैट खुदरा क्षेत्र में निवेश की नीतियों का विरोध कर रहा है। हाल ही वॉलमार्ट और फ्लिपकॉर्ट के बीच हुए समझौते का भी विरोध किया जा रहा है।

कैट के गुजरात चैप्टर के प्रमुख प्रमोद भगत ने प्रेस कॉन्फ्रेन्स में बताया कि वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट के समझौते के कारण खुदरा व्यापारियों के लिए व्यापार मुश्किल हो जाएगा, क्योंकि वॉलमार्ट ग्राहकों को घर बैठे कम कीमत पर माल बेचेगा। देश के लगभग साढ़े छह करोड़ व्यापारियों के लिए अस्तित्व का संकट खड़ा हो जाएगा। इस समझौते के खिलाफ कैट ने हाइकोर्ट में याचिका दाखिल की है। इसके अलावा राजनीतिक स्तर पर भी इसका विरोध किया जा रहा है। कैट की ओर से 28 सितंबर को देशभर में व्यापार बंद रखने का आह्वान किया गया है। सूरत के व्यापारियों का स्वैच्छिक तौर पर इस बंद जुडऩे का आह्वान किया गया है।

28 को कलक्टर को ज्ञापन भी दिया जाएगा।उन्होंने बंद को सूरत के 40 व्यापारी संगठनों का समर्थन होने का दावा किया। प्रेस कॉन्फ्रेन्स में व्यापारियों में से बरकत पंजवाणी, महेन्द्र शाह, राजू मोदी आदि मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो